किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है हल्दी! इसकी खेती करने वाले किसान हो रहे मालामाल, जानिए कैसे करे खेती?

किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है हल्दी! इसकी खेती करने वाले किसान हो रहे मालामाल, जानिए कैसे करे खेती?, भारत में आज भी ज्यादातर लोग कृषि करते है जिसके चलते भारत में हर राज्य में अलग-अलग प्रकार की खेती की जाती है। हर किसी का खेती करने का तरीका अलग होता है। ऐसे में अगर आप भी खेती से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है एक फायदे का सौदा। तो आज हम आपको बताने जा रहे है हल्दी की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में जिससे आप बम्पर पैसा कमा सकते है। आइये जानते है….

ये भी पढ़े- लोकवन और हावड़ा गेंहू को छोड़ काले गेहू की करे खेती किसान हो जायेगे मालामाल

हल्दी की कुछ उन्नत किस्मे

  1. मीठापुर,
  2. राजेंद्र सोनिया सुगंधम,
  3. सुदर्शना,
  4. रशिम और
  5. मेघा हल्दी-1

कैसे करे हल्दी की खेती?

अगर आप भी हल्दी की खेती करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास उपजाऊ जमीन होनी चाहिए जो कि दोमट या काली मिट्टी हो। मिट्टी का pH 6.0 से 6.8 के बीच होना चाहिए। हल्दी की खेती के लिए खेत की गहरी जुताई करना चाहिए। हल्दी की बुवाई का उचित समय जून के प्रथम सप्ताह से जुलाई के प्रथम सप्ताह तक होता है।

ये भी पढ़े- भारी-भरकम टायर को गाड़ी पर आसानी से चढाने के लिए शख्स ने लगाई कमाल की तकनीक, देखे वीडियो

किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है हल्दी! इसकी खेती करने वाली किसान हो रहे मालामाल, जानिए कैसे करे खेती?

कितनी होगी कमाई?

हल्दी की खेती से आपको बम्पर कमाई होने वाली है। यह फसल बुवाई के बाद लगभग 8 से 9 महीने में पककर तैयार हो जाती है। जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर होता है। अगर आप इसको थोक के भाव में 80 रुपये प्रति किलो भी बेचते है, तो आप उससे लाखो की कमाई कर सकते है।

1 thought on “किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है हल्दी! इसकी खेती करने वाले किसान हो रहे मालामाल, जानिए कैसे करे खेती?”

Comments are closed.