Homekhana khajanaBusiness Idea: छत पर फल-सब्जियां उगाकर आप भी कमाएं कमाई, आधा खर्च...

Business Idea: छत पर फल-सब्जियां उगाकर आप भी कमाएं कमाई, आधा खर्च सरकार देती है, यहां रजिस्टर करें

Business Idea: छत पर फल-सब्जियां उगाकर आप भी कमाएं कमाई, आधा खर्च सरकार देती है, यहां रजिस्टर करें जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती जा रही है, संयुक्त परिवार की अवधारणा समाप्त होती जा रही है। भाई-भाई के बंटवारे से क्षेत्र भी सिकुड़ता है। वहीं, गांव धीरे-धीरे शहरों में तब्दील हो रहे हैं। ऐसे में कई परिवारों के पास इतनी जमीन नहीं थी कि वे खेती कर सकें और अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कम से कम सब्जियां उगा सकें। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कई लोगों ने घर के अंदर या छत पर गमले में सब्जियां उगाना शुरू कर दिया है, जिसे टैरेस गार्डन कहा जाता है. इसी बीच खबरें आ रही हैं कि ऐसे परिवारों के लिए बिहार सरकार एक बेहतरीन योजना लेकर आई है. इस कार्यक्रम के तहत छत पर बागवानी करने वाले परिवार सब्सिडी का उपयोग कर सकते हैं।

Business Idea

दरअसल, बिहार सरकार ने टैरेस गार्डन को बढ़ावा देने के लिए रूफटॉप गार्डनिंग योजना शुरू की है। इस योजना के तहत छत पर सब्जी उगाने वाले परिवारों को राज्य सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप Horticulture.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय के बागवानी निदेशालय के अनुसार रूफटॉप हॉर्टिकल्चर योजना के तहत 50,000 रुपये की इकाई लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा. अजीब बात यह है कि फिलहाल सिर्फ पटना शहरी क्षेत्र के लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

आप Horticulture.bihar.gov.in पर भी आवेदन कर सकते हैं

बता दें कि पहले यह कार्यक्रम पटना, गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर के शहरी इलाकों में चलाया जाता था. हालांकि अब इसे सिर्फ पटना जिले में ही लागू किया गया है. ऐसे में पटना सदर, दानापुर, फुलवारी, बिहटा, पालीगंज, बिक्रम और नौबतपुर समेत कई इलाकों के लोग अब इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन 26 अक्टूबर से शुरू किया गया है। आप Horticulture.bihar.gov.in पर भी आवेदन कर सकते हैं।

लेमनग्रास और अश्वगंधा को छत पर भी उगाया जा सकता है

Business Idea: छत पर फल-सब्जियां उगाकर आप भी कमाएं कमाई, आधा खर्च सरकार देती है, यहां रजिस्टर करें

इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर बैंगन, गाजर, मूली, टमाटर, मिर्च, पत्ता गोभी, भिंडी, पत्तेदार साग, कद्दू सहित कई तरह की सब्जियां उगा सकते हैं। इसके अलावा आप अमरूद, कागजी नींबू, पपीता (लाल भिंडी), आम (आम्रपाली), अनार, अंजीर आदि की बागवानी कर सकते हैं। इसके साथ ही घृत कुमारी, करी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा जैसे औषधीय पौधे भी लगा सकते हैं। छत पर उगाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular