फटा पुराना नोट ले आओ नहीं चलने वाला नोट ले आओ! और यहाँ से नये करारे नोट ले जाओ

फटा पुराना नोट ले आओ नहीं चलने वाला नोट ले आओ! और यहाँ से नये करारे नोट ले जाओ। आज के समय के पैसा बेहद ही मायने रखता है। ऐसे में कई लोगो के ऐसे भी नोट होते है जिसे मार्केट में दुकानदार लेने से मना कर देते है। अगर आप भी अपने पास रखे नहीं चलने वाले नोटों को बदलकर नए नोट लेना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है इसका उपाय।

ये भी पढ़े- घर में रखे हुए पंखे की मदद से बन्दे ने बना ली अद्भुत साईकिल, 70-80 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ती है सड़कों पर!

डिजिटल के ज़माने में भी पड़ती है कैश की जरूरत

आज का समय काफी बदल गया है अब लोग ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे है। परन्तु फिर भी कॅश की आवश्यकता पड़ती ही है। ऐसे में अगर आपके पास भी फ़टे-पुराने, दाग लगे, नहीं चलने वाले नोट है तो आप भी इसे पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर के बैंक में जाकर बदलाकर नए नोट ले सकते है। नोट को बदलते समय RBI गाइडलाइन का निर्वाहन करना अतिआवश्यक है।

RBI द्वारा नोट बदलने का नियम-

RBI ने नोट को बदलने के लिए एक निर्धारित समय सीमा तय की गई है जिसमे आप एक बार में सिर्फ 20 नोट ही बदलवा सकते है और साथ ही इन सभी नोटों की वैल्यू 5 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आपके पास 20 नोट से कम है और 5 हजार से कम वैल्यू है तो आप तुरंत जाकर किसी भी बैंक से नोट एक्‍सचेंज करा सकते है। बैंक आपके द्वारा दिए हुए कटे फटे नोट ले लेता है और आपको उसके बदले बैंक अकाउंट में पैसा जमा कर देता है।

ये भी पढ़े- Optical Illusion: मुफ्त में अपना दिमाग तेज करने के लिए ढूंढे 208 की आड़ में छुपा 280

इस टाइप के नोट को एक्सचेंज करता है बैंक

अगर आप भी बैंक से नोट एक्सचेंज करवाने का सोच रहे हो तो इसके लिए आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए। जो भी नोट आप बैंक से एक्सचेंज करवाने ले जाते है तो जांच लीजिये कि उसमे सिक्योरिटी साइन जैसे सीरियल नंबर, महात्मा गांधी का वॉटरमार्क, गवर्नर के हस्ताक्षर दिखाई देना चाहिए नहीं तो बैंक वाला आपका नोट लेने से मना कर सकता है। सबसे खास बात जिस बैंक में आपका खाता हो उसी बैंक में नोट बदलवाए।

कितने मिलेंगे पुराने नोट के पैसे

नोट की वैल्यू नोट की कंडीशन पर डिपेंड करता है, अगर आपका नोट काफी ज्यादा ख़राब या फटा हुआ है तो उसके आपको पूरे पैसे नहीं मिलते है। अगर आपके नोट का 78 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा ठीक है तो आपको उस नोट का पूरा पैसे दिया जायेगा अगर आपके नोट का 39 वर्ग सेंटीमीटर सुरक्षित है तो उसका आपको आधा पैसा दिया जायेगा। बाकि कि जानकारी के लिए आप अपने बैंक शाखा में जाकर पूछ सकते है।

2 thoughts on “फटा पुराना नोट ले आओ नहीं चलने वाला नोट ले आओ! और यहाँ से नये करारे नोट ले जाओ”

Comments are closed.