Betul Atikraman News : अतिक्रमणकारियों के विस्थापन को लेकर बनी कार्य योजना

विधायक और नपा के संयुक्त प्रयास से व्यवस्थित होंगे बाजार

Betul Atikraman Newsबैतूल – शहर में अव्यवस्थित बाजार के चलते कई दिक्कतों का नागरिकों को सामना करना पड़ता है। खासतौर पर फल और सब्जी व्यापारी जहां जगह मिलती है वहां अतिक्रमण कर दुकान लगा लेते हैं जिसके कारण सड़कें सकरी हो रही है और यहां पर जहां जाम की स्थिति निर्मित होती है वहीं दुर्घटनाओं की भी संभावना बनी रहती है। पिछले लम्बे समय से नगरपालिका के द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाती है, लेकिन कुछ दिन बाद उस समय बाद उस जगह पर अतिक्रमण हो जाता है, जिसके चलते शहर अस्त व्यस्त हो गया है। इसका स्थाई निराकरण करने के लिए बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल ने नगरपालिका को व्यवस्थित मार्केट बनाने के निर्देश देते हुए कई सुझाव दिए हैं जिससे अतिक्रमण हटाने के बाद उनका स्थाई विस्थापन किया जा सके।

क्या है विधायक की योजना | Betul Atikraman News

शहर में अतिक्रमण हटने के बाद स्थाई निराकरण नहीं होने के कारण अतिक्रमण पुन: हो जाता है, इसको लेकर सांध्य दैनिक खबरवाणी ने अभियान चलाया है और इसी को लेकर बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि अतिक्रमण अभियान को लेकर उन्होंने एक कार्य योजना बनाई है जिसके चलते छोटे व्यापारियों के सामने रोजी रोटी का संकट भी खड़ा नही होगा और शहर का अतिक्रमण हटेगा तो शहर भी सुंदर हो जाएगा। इसके साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था भी सुचारू रूप से संचालित होगी। श्री खंडेलवाल ने बताया कि इसको लेकर उन्होंने बैतूल नगरपालिका को निर्देश दिए हैं कि अतिक्रमण अभियान को लेकर एक स्थाई व्यवस्था की जाए जिससे दोबारा अतिक्रमण न हो और हटाए गए अतिक्रमणकारियों का जल्द विस्थापन हो।

शहर में बनेंगे अलग-अलग बाजार

पहले की तुलना में अब शहर में दो पहिया और चार पहिया वाहनों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है और मार्ग की चौड़ाई सीमित है और कई मार्गों के दोनों तरफ दुकानें लगने के कारण ये मार्ग सकरे हो गए हैं जिससे कई जगह तो वाहनों के अलावा पैदल चलने में भी लोगों को दिक्कत हो जाती है। खबरवाणी को मिली जानकारी के अनुसार इन्हीं समस्याओं को देखते हुए बाजारों को व्यवस्थित करने की कार्य योजना बनाई गई है। कारगिल चौक के पीछे पीडब्ल्यूडी की खाली जमीन पर फल मार्केट बनाया जा रहा है जिसमें 100 हाथ ठेले वालों को स्थाई जगह दी जाएगी। इसके लिए एक परिवार का एक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस व्यवस्था से हाथ ठेला वालों को बार-बार परेशान नहीं होना पड़ेगा।

गुमठियों को लेकर भी बनाई गई योजना | Betul Atikraman News

सड़क किनारे रखी गई गुमठियों को लेकर भी स्थाई निराकरण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जो गुमठियां लगातार पांच साल से रखी है उनके संचालक का फोटो सहित नगरपालिका के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और इनको अभिनंदन सरोवर (फूटा तालाब) के पीछे जगह दी जाएगी। यहां पर सभी को समान जगह दी जाएगी जिसमें किसी के साथ पक्षपात न हो। उन्हीं के खर्चे पर एक सी दुकान बनाई जाएगी और उनके सामने सरकारी खर्च पर पेविंग ब्लाक लगाए जाएंगे। गंज के सब्जी मार्केट के व्यापारियों के लिए जगह का इंतजाम किया जा रहा है।

पुल पर लगी सब्जी दुकानों को हटाया

कालेज चौक से बाबू चौक तक मार्ग को चौड़ा किया जा रहा है। इसी के बीच में हाथी नाले पर बने पुल पर सुंदर रैलिंग लगाई गई है, लेकिन इन रैलिंग से लगकर गंज के साप्ताहिक बाजार में सब्जी दुकानें लग रही थी और अब प्रतिदिन दुकानें लगने लगी है जिसके कारण पुल से निकलने वाले चार पहिया वाहन और दो पहिया चालकों को भी जाम का सामना करना पड़ रहा था और ये स्थिति लगभग दिन भर बनी रहती थी, कल प्रशासन ने इन दुकानदारों को पहले समझाईश दी, लेकिन उन्होंने दुकानें नहीं हटाई और जब दोबारा टीम वहां पहुंची तो एक सब्जी व्यापारी ने प्रशासन पर मानसिक दबाव बनाने के लिए सब्जी फेंककर गलत तरीके से विरोध किया। प्रशासन ने उस व्यापारी को समझाईश दी जिसके बाद मामला शांत हो गया। इस अतिक्रमण हटाने को लेकर आम नागरिकों ने नगरपालिका की प्रशंसा की है।

1 thought on “Betul Atikraman News : अतिक्रमणकारियों के विस्थापन को लेकर बनी कार्य योजना”

Comments are closed.