Best Out Of Waste – बैतूल के कबाड़ से जुगाड़ को मिली राष्ट्रीय पहचान

केंद्रीय मंत्रालय ने ट्वीटर पर किया पोस्ट

Best Out Of Waste – बैतूल – नगर पालिका बैतूल के पिछले दो वर्षों से प्रारंभ किए गए कबाड़ से जुगाड़ के नवाचार को राष्ट्रीय पहचान मिली है। गणतंत्र दिवस पर नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर झांकी बनाई थी। इसमें कबाड़ से बनी मोर की कलाकृति को काफी सराहा गया था। इस झांकी को लेकर मीडिया में आई खबर को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय नई दिल्ली के स्वच्छ भारत अबर्न मिशन ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर झांकी की सराहना की। इस ट्वीट को हजारों लोगों ने लाइक किया है और कईयों ने रि-ट्वीट किया है।

ऐसे शुरू हुआ था नवाचार | Best Out Of Waste

बैतूल नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ सुंदर बनाने के लिए नवाचार किया था। इस नवाचार में पिछले वर्ष नगर पालिका बैतूल की पहली महिला ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती नेहा गर्ग ने कबाड़ से जुगाड़ की थीम पर कार्य शुरू किया। इसी के तहत घरों में पड़े कबाड़ का उपयोग करते हुए चिड़िया, हाथी, शेर, बिच्छु, मछली, कछुआ बनाए गए और इन कलाकृतियों को शहर के चौक-चौराहों के आसपास लगाया था। जिससे शहर की सुंदरता में चार चांद लग गए थे। इन कलाकृतियों को लेकर मध्यप्रदेश के तत्कालिन नगरीय निकाय आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट किया था। और वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा पर बनाई इन कलाकृतियों के कार्य को प्रेरणादायी बताया था। और सीएमओ बैतूल सहित उनकी टीम और बांड एम्बेसेडर को बधाई दी थी। वर्ष 2023 में पुन: नपा की ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती नेहा गर्ग और उनकी टीम ने इस वर्ष बेस्ट आऊट ऑफ वेस्ट की अवधारणा को लेकर मोर की कलाकृति बनाई जिसको लेकर अब केंद्र सरकार के मंत्रालय ने भी इस नवाचार की सराहना की है।

समाज को दिया सन्देश | Best Out Of Waste

26 जनवरी 2023 को इसी मोर के साथ नपा में चलित झांकी गणतंत्र दिवस पर निकाली थी। और इस झांकी की खबर को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय नई दिल्ली के स्वच्छ भारत अबर्न मिशन ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर यह संदेश दिया है कि बैतूल नगर पालिका ने गणतंत्र दिवस समारोह में अपनी मंंत्रमुग्ध कर देने वाली झांकी से बेस्ट आऊट ऑफ वेस्ट के रूप में एक अलग पहचान बनाकर दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया है समाज के लिए एक संदेश पर प्रकाश डालते हुए नगर पालिका परिषद ने घरों से वेस्ट टू वेल्थ की थीम पर कचरे का अनुकूलन करने का आग्रह किया है।

नपाध्यक्ष-सीएमओ ने व्यक्त की खुशी | Best Out Of Waste

नगर पालिका बैतूल की दूसरी बार अध्यक्ष बनी श्रीमती पार्वती बाई बारस्कर ने स्वच्छता मिशन 2023 की चलित झांकी को केंद्रीय मंत्रालय के द्वारा सराहना की जाने पर खुशी जाहिर करते हुए केंद्रीय मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है और अपेक्षा की है कि नगर पालिका बैतूल के कार्यों को इसी तरह से प्रोत्साहित करते रहे। बैतूल में कबाड़ से जुगाड़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवा सीएमओ अक्षत बुंदेला ने भी इस ट्वीट को लेकर हर्ष जताते हुए कहा कि यह नगर पालिका परिषद बैतूल की एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने भी केंद्रीय मंत्रालय का आभार मानते हुए ब्रांड एम्बेसेडर और स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के लिए कार्य कर रही नगर पालिका की टीम को भी बधाई दी है।

मोदी का विजन स्वच्छ भारत मिशन | Best Out Of Waste

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केविजन को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन बनाया था। इस मिशन का लक्ष्य शहर को कचरा मुक्त और जल सुरक्षित बनाना है। यह प्रमुख मिशन भारत में शहरीकरण की चुनौतियों का प्रभावी ढंग से निपटने की दशा में एक कदम आगे बढ़ने के साथ सतत विकास लक्ष्य 2030 हासिल करने में भी मददगार होगा।

Leave a Comment