HometrendingBenefit of Cabbage - इस पत्तेदार सब्जी के फायदे जान कर रह...

Benefit of Cabbage – इस पत्तेदार सब्जी के फायदे जान कर रह जाएंगे हैरान, मिलेंगे कई गुणकारी लाभ  

Benefit of Cabbageपत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चे तो बच्चे बड़े भी खाने में आनाकानी करते हैं। लेकिन अगर एक बार आप इस पत्तेदार सब्जी के फायदे जान लेंगे तो आज से ही आप इसे खाना शुरू कर देंगे।पत्ता गोभी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. ये वजन को कम करने में भी मददगार है.

Cabbage for digestion – पत्ता गोभी है फायदेमंद(Benefit of Cabbage)

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में पत्ता गोभी को शामिल करें. ये स्वाद के साथ पाचन के लिए भी अच्छी मानी जाती है. पत्ता गोभी में फाइबर, एंथोसायनिन, पॉलीफेनोल होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

Cabbage ki sabji -पत्ता गोभी की सब्जी होती है पौष्टिक

पत्ता गोभी में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. असल में मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Cabbage for good health – पत्ता गोभी है सेहतमंद(Benefit of Cabbage)

पत्ता गोभी में एंथोसायनिन पॉलीफेनोल में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है, जो कार्डियक ऑक्सीडेंटिव स्ट्रेस को कम करके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

Cabbage for weight loss – पत्ता गोभी से वजन घटाएं

पत्ता गोभी में विटामिन, मिनरल और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो बारबार लगने वाली भूख से बचाने का काम कर सकते हैं. पत्ता गोभी को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Cabbage good vegetable – पत्ता गोभी के गुण(Benefit of Cabbage)

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पत्ता गोभी. आपको बता दें कि पत्ता गोभी के अर्क में मौजूद एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट, जो ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार करने और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकता है.

Cabbage leaves – पत्ता गोभी की स्वादिष्ट सब्जी

पत्ता गोभी को सब्जी बनाने से लेकर कई व्यंजनों में गार्निशिंग तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पत्ता गोभी कई रंगों में मिलती है.

Cabbage farming पत्ता गोभी के हैं कई फायदे(Benefit of Cabbage)

सर्दियों में बाजार में पत्तागोभी प्रचुर मात्रा में आती है. यूं तो पत्तागोभी को आपने हरे रंग का ही देखा होगा, पर बाजार में अब लाल पत्तागोभी भी आने लगी है. ये पत्तागोभी न केवल रंग में बल्कि पोषक तत्वों में भी हरी पत्तागोभी से भिन्न होती है.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular