spot_img
HometrendingElectric car: बस एक बार करे चार्ज और चलाये 900 किलोमीटर बस...

Electric car: बस एक बार करे चार्ज और चलाये 900 किलोमीटर बस कार में लगाए ये बैट्ररी।

Electric car: चीनी ईवी बैटरी निर्माता कंपनी Contemporary Amperex Technology (CATL) ने एक नई इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को पेश किया है जो कि एक बार चार्ज होकर 1000 किमी से ज्यादा की रेंज प्रदान कर सकती है। अगर यह बैटरी इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल की जाती है तो इससे बहुत हद तक एनर्जी की बचत की जा सकती है और इलेक्ट्रिकार कारों को कम समय में ज्यादा दूरी तक लाना भी आसान हो जाएगा। आइए इस नई इलेक्ट्रिक कार बैटरी के बारे में जानते हैं।

चीनी कंपनी CATL जो कि इलेक्ट्रिक-कार बैटरी बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी के तौर पर मशहूर है उसने कहा कि, अगले साल नेक्स्ट जनरेशन के “Qilin” को बनाना शुरू कर देगी। CATL ने कहा कि बैटरी मौजूदा सेल के मुकाबले में ज्यादा तेज चार्ज होती है। यह ज्यादा सुरक्षित होने के साथ-साथ ज्यादा मजबूत भी है। फुजियान, निंगडे बेस्ड CATL ने कहा कि एक मिथिकल चीनी क्रिएचर के नाम पर Qilin बैटरी की एनर्जी डेंसिटी 255 वाट-घंटे प्रति किलोग्राम तक है।

कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि “सीटीपी 3.0 बैटरी में इंटरनल क्रॉसबीम, लिक्विड-कूलिंग प्लेट और थर्मल पैड एक मल्टीफंक्शनल इलास्टिक इंटरलेयर में इंटीग्रेटेड किया गया है। इसमें इंटरलेयर के अंदर बिल्ट-इन माइक्रोन ब्रिज भी दिए गए हैं जो कि पूरी लाइफ में बैटरी की मजबूती में सुधार करते हुए सेल के अंदर के परिवर्तन को फ्लेक्सिबल तरीके से एडजेस्ट करते हैं। इंटीग्रेटेड एनर्जी यूनिट जो सेल और मल्टीडायमेंशनल इलास्टिक इंटरलेयर से तैयार हुआ है। ड्राइविंग डायरेक्शन एक ज्यादा स्टेबल लोड झेलने वाला स्ट्रक्चर बनाता है और इस प्रकार बैटरी पैक का शॉक और वाइब्रेशन रेसिस्टेंस बढ़ता है।”

कंपनी ने बताया कि वह चीन के चार शहरों में लिथियम-आयन बैटरी मैन्युफैक्चरिंग के प्रोडक्शन और अपग्रेड के साथ-साथ रिसर्च और निर्माण के लिए शेयरों के निजी प्लेसमेंट में 45 बिलियन युआन की फंडिंग प्राप्त की है। CATL ने कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ व्यापार में घाटे से इस साल काफी व्यापार का सामना किया है। कंपनी की पहली तिमाही की नेट इनकम एक साल पहले के मुकाबले 24 प्रतिशत कम होकर 1.49 बिलियन युआन हुई। कंपनी ने 1.79 बिलियन युआन डेरिवेटिव देनदारी का नहीं बताया जो कि लिस्टेड होने के बाद का चार्ज है।

RELATED ARTICLES

Most Popular