spot_img
Hometrendingअपने गार्डन को महकानां चाहते हो तो लगाए ये 5 पौधे गार्डन...

अपने गार्डन को महकानां चाहते हो तो लगाए ये 5 पौधे गार्डन में।

अपने गार्डन को महकानां चाहते हो तो लगाए ये 5 पौधे गार्डन में हर कोई चाहता है कि उसके घर से अच्छी खुशबू आए। यही कारण है कि आज बाजार में घर को सुगंधित करने के लिए तरह-तरह के एयर फ्रेशनर उपलब्ध हैं। घर को बाहर से अच्छी महक देने के लिए लोग अंदर से ही नहीं सुगंधित पौधे लगाते हैं। लेकिन फिर भी बगीचे से बदबू नहीं आती है। कभी पौधे मुरझा जाते हैं तो कभी फूल बगीचे की महक को खास नहीं बना पाते। ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं बगीचे के लिए 5 अद्भुत पौधे जो आपके पूरे बगीचे को सुगंधित कर देंगे. आइए जानते हैं बगीचे के लिए 5 बेहतरीन सुगंधित पौधों के बारे में।

अपने गार्डन को महकानां चाहते हो तो लगाए ये 5 पौधे गार्डन में।

लैवेंडर

रात की रानी

गार्डेनिया

  1. रात की रानी
    रतनानी का पौधा लगाने से आपका पूरा बगीचा सुगंधित हो जाएगा। इस पौधे पर फूलों के छोटे-छोटे गुच्छे दिखाई देते हैं जो रात में खिलते हैं इसलिए इसे रातरानी कहा जाता है। रातरानी के पौधे को चांदनी के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोग रातरानी को अपने बगीचे में लगाना पसंद करते हैं। सुगंध के साथ-साथ वातावरण को शांत करने के लिए इस पौधे को लगाने की भी सलाह दी जाती है। वास्तु शास्त्र में भी रातरानी का पौधा बहुत ही लाभकारी माना गया है।
  2. लैवेंडर
    लैवेंडर के फूल अपनी सुगंध के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। इस पौधे का उपयोग आमतौर पर सुगंधित गुलदस्ते बनाने के लिए भी किया जाता है। बैंगनी रंग के ये फूल भी बहुत सुंदर लगते हैं। लैवेंडर के फूलों के कई स्वास्थ्य लाभ भी बताए जाते हैं, इसलिए इस पौधे का उपयोग कई दवाएं बनाने में किया जाता है।
  3. गार्डेनिया गार्डेनिया एक सदाबहार पौधा है जिस पर 12 महीने तक फूल खिलते हैं। हालांकि, सर्दियों के दौरान, इस पौधे को कुछ सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इन फूलों की सुगंध बहुत अच्छी होती है, इसलिए इन्हें गंधराज के नाम से भी जाना जाता है। घर के अंदर और बगीचे में खुशबूदार बनाने के लिए इस गार्डेनिया को गमले में लगाकर घर के अंदर रखा जा सकता है।

  1. प्लमेरिया
    प्लुमेरिया के पौधे की सबसे बड़ी विशेषता इसके प्रकार के फूल होते हैं। इस पौधे पर फूल, पीले और नारंगी रंग के फूल आते हैं। न केवल फूलों का रंग अलग होता है, बल्कि उनसे निकलने वाली गंध भी अलग होती है। प्लमेरिया के फूलों की महक बहुत तेज होती है।
  2. जुनून फूल
    आप अपने बगीचे को सुगंधित करने के लिए पासिफ्लोरा के पौधे का भी उपयोग कर सकते हैं। इस मौसम में पैसिफ्लोरा के फूल खूब खिलते हैं।

अपने पूरे बगीचे को सुगंधित बनाने के लिए इन फूलों का प्रयोग करें। खुशबू के साथ-साथ ये फूल भी बेहद खूबसूरत लगते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular