HometrendingAkshay Navami 2022: अक्षय नवमी के दिन जाने आंवले के पेड़ के...

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी के दिन जाने आंवले के पेड़ के निचे किस प्रकार और क्यों की जाती है अकेले में पूजा,इस प्रकार के टोटको से आती है जीवन में खुशहाली

Akshay Navami 2022: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को अक्षय नवमी मनाई जाती है. इसे आंवला तिथि के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि इस बार आंवला नवमी 2 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु और आंवला की पूजा का विधान है. पौराणिक मान्यता है के अनुसार आंवला के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए अक्षय नवमी के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है.

Akshay Navami 2022:

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी के दिन जाने आंवले के पेड़ के निचे किस प्रकार और क्यों की जाती है अकेले में पूजा,इस प्रकार के टोटको से आती है जीवन में खुशहाली

Akshay Navami 2022:

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अक्षय नवमी पर आंवले के कुछ खास उपाय आपके जीवन में खुशियां ला सकते हैं. इन उपायों से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है. आइए जानते हैं आंवला नवमी के इन चमत्कारी उपायों के बारे में.

Akshay Navami 2022:

आंवला के उपाय (Amla ke Upay)

आंवले का दान gooseberry donation

अक्षय नवमी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा और दान का खास महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन आंवले का दान व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करता है और जीवन से सभी कष्टों को दूर करता है.

Akshay Navami 2022:

मां लक्ष्मी की पूजा Worship of Maa Lakshmi

हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास बताया जाता है. कहते हैं कि अक्षय नवमी पर आंवले के पेड़ पूजा करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं. इस दिन आंवले का पौधा लगाना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. साथ ही, घर की सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि घर के आस-पास लगा आंवले का पौधा घर-परिवार को बुरी नजर से बचाता है. और नकारात्मक ऊर्जा को खुज में समा लेता है.Read ALso: Extra Marital Affairs में शादीशुदा लोग ही क्यों पड़ते है क्या उन्हें अपने पार्टनर से नहीं मिलता प्यार,जाने बड़ी बड़ी बाते

Akshay Navami 2022:

पापों से छुटकारा deliverance from sins

वैसे तो कहा जाता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा बेहद फलदायी होती है. लेकिन कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर भी इसके प्रयोग से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि एकादशी पर नहाने के पानी में आंवले का रस डालकर स्नान करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

Akshay Navami 2022:

गरीबों को भोजन food to the poor

धार्मिक मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष के नीचे गरीबों को भोजन कराना बहुत उत्तम माना गया है. इन उपायों को करने से घर में अन्न-धन के भंडार कभी खाली नहीं होते.

Akshay Navami 2022:

पौधा रोपण planting saplings

अक्षय नवमी के दिन घर में आंवला का पौधा लगाना बेहद शुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती और सुख-समृद्धि बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि आंवले का पौधा लगा होने से किसी की बुरी नजर परिवार को नहीं लगती. कहते हैं कि ये पौधा ही नकारात्मक ऊर्जा खुद में समा लेता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular