Home trending अगर आप पहली बार कर रहे हो फ्लाइट का सफर तो इन...

अगर आप पहली बार कर रहे हो फ्लाइट का सफर तो इन 5 बातो का रखे ध्यान।

Family in airport. Attractive young woman, handsome man and their cute little daughter are ready for traveling! Happy family concept.

अगर आप पहली बार कर रहे हो फ्लाइट का सफर तो इन 5 बातो का रखे ध्यान। पहली बार हवाई जहाज से यात्रा करना बिल्कुल अलग अनुभव होता है। बहुत से लोग पहली बार हवाई जहाज में चढ़ने के मौके का बेसब्री से इंतजार करते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो पहली बार यात्रा करते समय कई गलतियां करते हैं। मुख्य कारण यह है कि वे नहीं जानते कि हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले क्या याद रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनका पालन करके आप बिना किसी चिंता के उड़ सकते हैं। मुझे बताओ

अगर आप पहली बार कर रहे हो फ्लाइट का सफर तो इन 5 बातो का रखे ध्यान।

पहली बार यात्रियों के लिए उड़ानें बुक करने का पहला सुझाव। आज फ्लाइट बुक करने के कई विकल्प हैं, लेकिन लोग अक्सर टिकट बुक करने के लिए एक ऐसे मुकाम पर पहुंच जाते हैं, जहां उन्हें ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं। ऐसे में आप उसी जगह जाएंगे जहां आपको टिकट बुक करने के लिए अपनी पहचान पता होगी।
अपने ई-टिकट और आई-कार्ड की एक प्रति अपने साथ रखें
यात्रा करते समय एक हार्ड कॉपी के साथ एक ई-कॉपी रखें। ई-टिकट का मतलब है कि आप इसे अपने मोबाइल फोन में भी सेव कर सकते हैं। अगर आपके पास हार्ड कॉपी या इलेक्ट्रॉनिक कॉपी नहीं है, तो आपको एयरपोर्ट पर एंट्री भी नहीं मिलेगी। आपकी यात्रा भी रद्द हो सकती है। ई-कॉपी के अलावा, अपना आई-कार्ड, यानी अपना पहचान पत्र ले जाएं। आप इस उद्देश्य के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि ले जा सकते हैं।


कृपया 1 घंटा पहले पहुंचें
लोगों की आदत होती है कि जब भी उन्हें बस या ट्रेन पकड़नी होती है तो वे समय से 20-30 मिनट पहले पहुंच जाते हैं। लेकिन अगर आप हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको ऐसी गलतियों से बचना चाहिए। उनका कहना है कि अगर कोई घरेलू फ्लाइट पकड़ता है तो उसे 1 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना चाहिए। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान पकड़ने जा रहे हैं, तो आपको हवाई अड्डे पर 2-3 घंटे पहले पहुंचना चाहिए।
निर्देशों का पालन करें
जब आप सफलतापूर्वक अपनी उड़ान पर पहुँच जाएँ, तो पहले फ़्लाइट में अपनी सीट ढूँढ़ें और आराम से बैठ जाएँ। हम बताएंगे कि टिकट पर ही सीट नंबर लिखा होता है। एक बार बैठने के बाद, फ्लाइट अटेंडेंट के निर्देशों को ध्यान से सुनें। सीट पर बैठते ही अपनी सीट बेल्ट बांधना न भूलें। आपको बता दें कि प्लेन में आपकी मदद के लिए फ्लाइट अटेंडेंट मौजूद होते हैं।

अगर आप पहली बार कर रहे हो फ्लाइट का सफर तो इन 5 बातो का रखे ध्यान।