spot_img
HomeदेशPost office: अब 10 साल के बच्चे को मिलेंगे हर महीने 2499...

Post office: अब 10 साल के बच्चे को मिलेंगे हर महीने 2499 रूपये आप भी उठाये स्किम लाभ।

अब 10 साल के बच्चे को मिलेंगे हर महीने 2499 रूपये आप भी उठाये स्किम लाभ।

Post office: पोस्ट ऑफिस ने बच्चों के लिए एक बेहद ही खास बचत योजना शुरू की है। अब 10 साल से ऊपर के बच्चों को 2500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम आपके लिए बेस्ट है। इंडिया पोस्ट का पोस्ट ऑफिस एमआईएस एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक बार निवेश कर सकते हैं और हर महीने ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकते हैं।

योजना के कई फायदे हैं। आप अपने 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर भी खाता खुलवा सकते हैं। अगर आपको भी आपके बच्चों के नाम से ओपन किया जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम पर यह खास खाता (डाकघर मासिक आय योजना) खुलवाते हैं तो आपको उनकी स्कूल फीस की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी।

खाता कहां और कैसे खुलवाएं?
यह खाता (Post Office Monthly Income Scheme Benefits) आप किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं।
इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

Post office: फिलहाल इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate 2021 ) के तहत ब्याज दर 6.6 फीसदी है. अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आप उसके नाम से यह खाता (एमआईएस बेनिफिट्स) खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है, जिसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

जानिए अकाउंट:
अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी की मौजूदा दर से आपका हर महीने का ब्याज 1,100 रुपए होगा।

Post office:

पांच साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जाएगा और आखिरी में आपको 2 लाख रुपए (Post Office Monthly Income Scheme In Hindi) का रिटर्न भी मिलेगा।

इस तरह आपको एक छोटे बच्चे के 1100 रुपए मिलेंगे, जिसे आप उसकी पढ़ाई में लगा सकते हैं। यह राशि माता-पिता के लिए अच्छी मदद बन सकती है।
इसी तरह, अगर आप 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको लगभग 2500 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular