आखिर क्यों कमर मे बाँधा जाता हैं काला धागा, जानिए इसके पीछे का रहस्य

By
On:
Follow Us

आखिर क्यों कमर मे बाँधा जाता हैं काला धागा, जानिए इसके पीछे का रहस्य। आपने कई लोगों को कमर, पैर या गर्दन में काला धागा पहने हुए देखा होगा। ऐसा कहा जाता है कि काला धागा पहनने से बुरी नजर से बचाव होता है और नकारात्मकता दूर रहती है।

यह परंपरा बहुत पुरानी है, लेकिन कुछ युवा इसे मानते हैं तो कुछ लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं। खासकर अगर हम कमर में काला धागा बांधने की बात करें तो इसके कई फायदे बताए गए हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं।

काला धागा क्यों बांधा जाता है?

जैसा कि आपको बताया गया है, यह परंपरा बहुत पुरानी है और इसके साथ कुछ मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। कहा जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों – जल, वायु, अग्नि, पृथ्वी और आकाश से बना है, लेकिन जब किसी पर बुरी नजर का प्रभाव पड़ता है, तो ये तत्व अपना सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में असमर्थ हो जाते हैं।

यही कारण है कि बुरी नजर से बचने के लिए कमर या शरीर के किसी हिस्से में काला धागा बांधने की सलाह दी जाती है। वहीं, तंत्र शास्त्र के अनुसार, काले धागे में नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने और उससे बचाव करने की क्षमता होती है।

काला धागा बांधने के चिकित्सीय लाभ

सबसे पहले काला धागा बांधने के चिकित्सीय फायदों की बात करें तो, जब आप अपनी कमर पर काला धागा पहनते हैं, तो यह धागा रीढ़ की हड्डी के मेरुदंड के तरल (मैर्रो) को बनाए रखने में प्रभावी सिद्ध होता है। इसके अलावा, इस धागे को पहनने से नाभि के खिसकने का डर नहीं रहता। खासकर पुरुषों में कई बार नसों की जो समस्या होती है, उसे भी यह काला धागा रोकने में मददगार होता है।

काला धागा बांधने के ज्योतिषीय लाभ

अब इसके ज्योतिषीय फायदों की बात करें तो, इसे पहनने से आर्थिक लाभ के साथ-साथ आपकी इच्छाएं भी पूरी होती हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, जब आप शनि देव की पूजा के दौरान शनि देव के मंत्रों का उच्चारण करते हुए काला धागा पहनते हैं, तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। इस प्रकार काला धागा पहनने से आपको शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Related News