Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Hometrending8000 Rupye Quintal Gehun ki kheti : ऐसे शुरू करें इस गेंहू...

8000 Rupye Quintal Gehun ki kheti : ऐसे शुरू करें इस गेंहू की खेती, कीमत है 8000 रूपये क्विंटल

{8000 Rupye Quintal Gehun ki kheti} – अगर आप भी खेती से तगडी कमाई करना चाहते हैं तो आपको बस काले गेंहू की खेती शुरू करनी होगी, काले गेहूँ की पैदावार साधारण गेहूं से ज्यादा अच्छी होती है। काले गेहूं मे कई पौस्टिक गुण होते हैं।
काला गेहूं हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर होता है

आज हम आपको ऐसी खेती के बारे मे बताने जा रहे हैं जो वैसे तो परंपरागत है। इन दिनों काले गेहूं और काले धान की खेती के जरिए लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं।

दरअसल इसकी खेती में ज्यादा खर्चा आता हैं हालांकि इसकी पैदावार से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाजार में काला गेहूं 7000-8000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकता हैं, जबकि नार्मल गेहूं का भाव महज 2,000 रुपये प्रति क्विंटल है।

काले गेहूं की खेती भी रबी मौसम में की जाती है, हालांकि इसकी बुवाई के लिए नवंबर का महीना बेहतर माना जाता है। काले गेहूं के लिए नमी बेहद जरूरी होता है। नवम्बर के बाद काले गेहूं की बुआई करने पर पैदावार में कमी आती है।

साधारण गेहूं से अलग है काला गेहूं

काले गेहूं में एन्थोसाइनीन पिगमेंट की मात्रा ज्यादा होती है। इसकी वजह से यह इसके कारण यह काला दिखाई देता है। सफेद गेंहू में एंथोसाइनिन की मात्रा 5 से 15 पीपीएम होती है जबकि काले गेहूं में इसकी मात्रा 40 से 140 पीपीएम होती है। काले गेंहू में एंथ्रोसाइनीन (एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक) काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर होता है।

काले गेहूं के गुण

काले गेहूं में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसके शरीर को काफी फायदें भी मिलते हैं। इसमें आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। केला गेहूं कैंसर, ब्लड प्रेशर, मोटापा और शुगर के मरीजों के लिए वरदान माना जाता हैं | इसके आलावा इसे खाने से खून की कमी और आँखों की रोशनी भी तेज होती हैं।

काले गेहूं से कमाई

काले गेहूं की पैदावार भी साधारण गेहूं के मुकाबले अच्छी होती है। एक स्टडी के मुताबिक, 1 बीघे में 1000 से 1200 किलो तक काला गेहूं की पैदावार की जा सकती हैं। अगर एक क्विंटल गेहूं के दाम 8000 रुपये हैं तो करीब 9 लाख रुपये ऊपर कमाई हो जाएगी।

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments