spot_img
Hometrending5 लाख में बिकता है यह नोट जाने ऐसा क्यों।

5 लाख में बिकता है यह नोट जाने ऐसा क्यों।

5 लाख में बिकता है यह नोट जाने ऐसा क्यों।

नई दिल्ली: दुनिया भर में इन दिनों पुराने नोटों और सिक्कों की भारी मांग है. लोग इसमें पेंटिंग की तरह काफी पैसा खर्च करते हैं। 5 रुपये का एक छोटा नोट जिसकी कीमत पुराने दिनों में केवल रुपये थी, आज लोग इसे 5000 रुपये में खरीदते हैं। अगर आपके पास एक पुराना बैंकनोट या सिक्का भी है, तो आप उसे मांग मूल्य पर बेच सकते हैं। केवल शर्त यह है कि सिक्के या नोट में कुछ विशेषता होनी चाहिए जैसे – नोट की अंतिम संख्या 786 होनी चाहिए, एक बूढ़े व्यक्ति (गवर्नर) के हस्ताक्षर, एक विशेष प्रकार की तस्वीर होनी चाहिए, एक तस्वीर होनी चाहिए सिक्के पर माँ वैष्णो देवी, पीतल के सिक्के हाँ आदि।

दरअसल, बहुत से लोग पुराने सिक्के और नोट जमा करना पसंद करते हैं। अगर आपको भी ऐसा शौक है या आपके पास भी 15 10 20 50 या 100 या 2000 रुपये का नोट 786 नंबर वाला है तो आप घर बैठे रातों-रात करोड़पति बन सकते हैं। मुस्लिम धर्म के लोग 786 अंक को बहुत शुभ मानते हैं। ऐसे में ये लोग इस नोट को काफी ज्यादा कीमत में खरीदते हैं।

कई लोग जमा करते हैं पुराने नोट
जो लोग पुरानी चीजें पसंद करते हैं वे अक्सर ऐसे सिक्के और नोट इकट्ठा करना पसंद करते हैं जो कुछ खास हों। वर्तमान में, कई वेबसाइटें हैं जो इन पुराने सिक्कों और नोटों को बेचती हैं। ऐसे में इंडियामार्ट, ईबे और क्विकर जैसी वेबसाइटों पर करेंसी नोट खरीदे और बेचे जाते हैं।
अपने नोट या सिक्के इस तरह बेचें
सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं।
होम पेज पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें।
फिर आप एक स्पष्ट फोटो दर्ज करें और जानकारी नोट करें।
अब, जो कोई भी आपका यह बैंक नोट खरीदना चाहता है, वह आपसे ईमेल और मोबाइल नंबर के माध्यम से संपर्क करेगा।
फिर आप उन्हें अपना नोट अपनी मनचाही दर पर भेज सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular