spot_img
Hometrendingई-श्रम कार्ड धारको के खाते में आएगे 2999 रूपये आपके खाते में...

ई-श्रम कार्ड धारको के खाते में आएगे 2999 रूपये आपके खाते में ऐसे चेक करे पैसे

E Shram Card Payment Check :ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा अगस्त 2021 में आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत शुरू किया गया एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। मंच का उद्देश्य भारत में असंगठित श्रमिकों, जैसे प्रवासी श्रमिकों, सड़क विक्रेताओं और घरेलू श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है, और उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं तक पहुंच प्रदान करना है।

ई श्रम कार्ड धारको के खाते में आएगे 2999 रूपये आपके खाते में ऐसे चेक करे पैसे

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड पंजीकरण निःशुल्क और स्वैच्छिक है। यह उन्हें अपनी प्रोफाइल बनाने और जीवन और अक्षमता कवर, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था सुरक्षा और शैक्षिक छात्रवृत्ति जैसे विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों तक पहुंचने की अनुमति देता है।E Shram Card E KYC Verification

E Shram Card Payment :ई-श्रम कार्ड से भारत में असंगठित क्षेत्र के लगभग 380 मिलियन श्रमिकों को लाभ होने की उम्मीद है। इससे असंगठित श्रमिकों के एक राष्ट्रीय डेटाबेस के निर्माण में भी मदद मिलने की उम्मीद है, जिसका उपयोग बेहतर योजना और नीति-निर्माण के लिए किया जा सकता है।

ई श्रम कार्ड भुगतान चेक (E Shram Card Payment Check)

E Shram Card Payment Check :यदि आपने ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण किया है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके किसी भी देय भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं:E Shram Card Payment Check

  1. ई-श्रम वेबसाइट (https://eshram.gov.in/) पर जाएं।
  2. होमपेज पर “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें।
  3. लॉग इन करने के बाद, शीर्ष मेनू पर “भुगतान” टैब पर क्लिक करें।
  4. यहां, आप कोई भी भुगतान देख सकते हैं जो आपके कारण हैं। आप आपको किए गए पिछले भुगतानों की स्थिति भी देख सकते हैं।
  5. यदि आपके पास भुगतान या किसी अन्य प्रश्न से संबंधित कोई समस्या है, तो आप वेबसाइट पर “हमसे संपर्क करें” अनुभाग के माध्यम से ई-श्रम हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

E Shram Yojana  :यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ई-श्रम योजना के तहत भुगतान सत्यापन और अनुमोदन के अधीन हैं, और भुगतानों को संसाधित करने में कुछ समय लग सकता है। यदि आपके पास भुगतान या ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित कोई चिंता या प्रश्न हैं, तो आप हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं या अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।E Shram Card E KYC Verification

ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents to check e labor card status)

अपने श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको अपने देश में श्रम विभाग या एजेंसी की आवश्यकताओं के आधार पर कुछ दस्तावेज़ या जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। आवश्यक हो सकने वाले कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों या सूचनाओं में शामिल हैं: E Shram Yojana 2023

  1. labor card number: यह आपके लेबर कार्ड को दी गई एक विशिष्ट पहचान संख्या है, और आपको अपने कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।
  2. passport or id card: आपको अपनी पहचान के प्रमाण के रूप में अपने पासपोर्ट या राष्ट्रीय आईडी कार्ड की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  3. work permit: यदि आप एक विदेशी कर्मचारी हैं, तो आपको अपने वर्क परमिट या वीजा की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  4. employment contract: आपके वेतन, नौकरी का शीर्षक और काम के घंटे सहित आपके नौकरी के विवरण को सत्यापित करने के लिए आपको अपने रोजगार अनुबंध की एक प्रति प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।
  5. payment receipt: यदि आपने अपने लेबर कार्ड के लिए भुगतान किया है, तो आपको भुगतान के प्रमाण के रूप में भुगतान रसीद की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। E Shram Card Apply Process

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ या जानकारी आपके देश में श्रम विभाग या एजेंसी की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। अपने श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए आपको कौन से दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता है, यह निर्धारित करने के लिए संबंधित विभाग या एजेंसी से जांच करना सबसे अच्छा है।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें? (How to Check E Shram Card Payment Status?)

E Shram Card Payment Check :ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण और सुरक्षा के लिए भारत में हाल ही में शुरू की गई एक पहल है। ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच निम्नानुसार की जा सकती है:

  1. ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर “ट्रैक योर पेमेंट” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अपना ई-श्रम पंजीकरण नंबर दर्ज करें और “खोज” बटन पर क्लिक करें।
  4. आपके ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

वैकल्पिक रूप से, आप 14434 पर ई-श्रम हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या support-eshram@gov.in पर एक ईमेल भेजकर अपने ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं। आपको अपने ई-श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए अनुरोध के अनुसार अपना ई-श्रम पंजीकरण नंबर और अन्य विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी

यह भी पढ़े: Rashifal 25 March 2023: आज का दिन आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा, जटिल समस्याओं का समाधान आपको मिलेगा

RELATED ARTICLES

Most Popular