चिलचिलाती गर्मी को मात देगा ये 10 रूपए का नुस्खा, मिनटों में बना देगा घर को ठंडा ठंडा कूल कूल

चिलचिलाती गर्मी को मात देगा ये 10 रूपए का नुस्खा, मिनटों में बना देगा घर को ठंडा ठंडा कूल कूल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक दावा काफी तेजी से वायरल हो रहा है. ये दावा है कि सिर्फ 10 रुपये वाले नमक की मदद से आप अपने कूलर को AC बना सकते हैं।

यह खबर भी पढ़िए – Tata Punch का सूपड़ा साफ़ करेगी Maruti Alto 800, झन्नाट फीचर्स के साथ मिलेगा 26 kmpl का माइलेज

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस दावे के मुताबिक आपको बस रसोई से थोड़ा सा नमक और बर्फ लाना है और फिर उसे कूलर के पानी में मिला देना है. ऐसा करने से माना जा रहा है कि आपका कमरा कुछ ही दिनों में शिमला जैसा ठंडा हो जाएगा।

चिलचिलाती गर्मी को मात देगा ये 10 रूपए का नुस्खा

अक्सर ऐसा होता है कुछ चीजे हमारे घर में होती है और हमे पता नहीं होता है। अगर कूलर से ठंडी हवा लेने के लिए आपको पानी के साथ दो चीजें मिलाने की जरूरत होगी। ये दोनों ही आपके किचन में बेहद ही आसानी से मिल जाएगीं। जिसमें पहली चीज नमक और दूसरी बर्फ है। दरअसल जब आप बर्फ और नमक को मिला देते हैं तो उसका तापमान माइनस होकर 25 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।

इसे भी रखना होगा ध्यान

दरअसल, ये सच है कि नमक मिलाने से बर्फ का पिघलना धीमा हो जाता है, लेकिन इससे कमरे का तापमान काफी कम नहीं किया जा सकता. साथ ही, ऐसा करने से हवा में ज्यादा नमी आ सकती है जो असहज महसूस करा सकती है।

मिनटों में बना देगा ये AC घर को ठंडा ठंडा कूल कूल

अगर आप वाकई कमरे को ठंडा रखना चाहते हैं तो अपने कूलर की नियमित देखभाल करें, उसे ढककर रखें और हवा के अच्छे संचार का ध्यान रखें. AC की तुलना में कूलर कम प्रभावी जरूर होता है, लेकिन ये कम खर्चीला और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है।

1 thought on “चिलचिलाती गर्मी को मात देगा ये 10 रूपए का नुस्खा, मिनटों में बना देगा घर को ठंडा ठंडा कूल कूल”

Comments are closed.