Milk Business: 50 से 80 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की गाय, जानिये इस नस्ल के बारे में

Milk Business: 50 से 80 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की गाय, कम समय में आपको बना देगी लाखो का मालिक, जानिये इस नस्ल के बारे में इस समय हमारे देश डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। आ बात दे ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है। हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। आपको बताते है सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय के बारे में पूरी जानकारी। जिससे आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े : Jaguar Aur Magarmach Ka Video – Jaguar ने घात लगा कर किया Magarmach का शिकार

50 से 80 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की गाय

जानकारी के लिए बतादे अगर आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है। इस नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी होता है। आइये जानते है गिर गाय की नस्ल कैसी होती है। आप गिर गाय की नस्ल से का कैसे पालन कर सकते है। गिर गाय आपको भी कम समय में लागत में मालामाल बना सकती है।

जानिए गिर नस्ल की गाय की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता है। गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। गिर नस्ल की गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 kilogram और ऊंचाई 130 cm होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 kilogram और ऊंचाई 135 centimeter होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है। आइये जानते है गिर गाय की नस्ल चारे में क्या कहती है और आप इसका कैसे पालन पोषण करके अधिक से अधिक दूध से बिज़नेस करके मालामाल बन सकते है।

चारे में क्या खाती है गिर गाय

आपको बतादे गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। आप डेरी फार्मिंग करके भी मालामाल बन सकते है।