spot_img
HometrendingWinter Weather Upadate - 64 इंच बारिश से ठिठुर रहा जनजीवन, 10...

Winter Weather Upadate – 64 इंच बारिश से ठिठुर रहा जनजीवन, 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया न्यूनतम तापमान

बैतूल – Winter Weather Upadate – जिले में इस साल कभी झमाझम तो कभी मूसलाधार बारिश का दौर कई दिनों चलते चलते रहा। जिले के इतिहास में संभवत: पहली मर्तबा इतनी अधिक बारिश दर्ज की गई। औसत से अधिक बारिश होने के कारण आंकड़ा 64 इंच पर पहुंच गया था। आवश्यकता से अधिक बारिश होने से इसका असर दीपावली के बाद से दिखाई देने लगा था। विगत चार दिनों से ठण्ड के तेवर और अधिक तीखे होने लगे हैं जिससे जहां रात्रि का तापमान 10 डिग्री पर पहुंच गया है वहीं समूचा जनजीवन ठिठुरने पर मजबूर हो गया है। दोपहर में चुभने वाली धूप अब गुनगुनी लगने लगी है। स्थिति यह है कि सुबह और शाम को कड़ाके की ठण्ड का दौर शुरू हो गया है। मौसम के जानकारों का कहना है कि इस वर्ष बेतहाशा ठण्ड पडऩे वाली है। इसका असर लगभग प्रारंभ हो गया है। इधर कश्मीर में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। वहीं जिले में पड़ रही ठण्ड के चलते गर्म कपड़ों की भी खासी पूछ परख बढ़ गई है।

दिन का 1 तो रात का 2 डिग्री गिरा तापमान(Winter Weather Upadate)

नवम्बर माह का एक पखवाड़ा बीतने के बाद ठण्ड ने भी अपना असर दिखाना प्रारंभ कर दिया है। स्थिति यह हो गई है कि दिन का तापमान जहां 1 डिग्री गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ गया है तो वहीं रात्रि के तापमान में भी 2 डिग्री की गिरावट के साथ यह 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। कड़ाके की ठण्ड पडऩे से सभी ठिठुरने को मजबूर होने लगे हैं। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण जिले में ठंड बढ़ रही है। पिछले दो सालों में नवंबर में तापमान 11 डिग्री से कम नहीं गया था।

जिले में हुई है 64 इंच बारिश(Winter Weather Upadate)

इस साल जिले भर की औसत से अधिक 64 इंच बारिश हुई है। बारिश अधिक होने से नदी-नालों और जलाशय लबालब भरे हुए हैं। यही वजह है कि इस बार ठण्ड भी अपने तीखे तेवर दिखा रही है। मौसम के जानकारों का ऐसा मानना है कि दिसम्बर और जनवरी में और अधिक ठण्ड पड़ सकती है। उन्होंने बताया कि 8 सालों में दूसरी बार 60 इंच से अधिक बारिश होने के कारण ठंड भी जोरदार पडऩे की संभावना है।

गर्म कपड़ों की बढ़ी पूछ परख(Winter Weather Upadate)

ठण्ड के तेवर दिखाने से गर्म कपड़ों की खूब पूछ परख बढ़ गई है। सुबह और शाम जहां लोग गर्म कपड़ों से लदे नजर आते हैं। वहीं दोपहर के समय भी स्वेटर सहित हाफ जैकेट पहने नजर आते हैं ताकि ठण्ड से बचाव हो सके। इसके अलावा घरों में भी रूम हीटर चलना प्रारंभ हो गए हैं ताकि ठण्ड से बचाव हो सकें। इधर दुकानदारों का भी मानना है कि इस बार अभी से ठण्ड प्रांरभ हो जाने से गर्म कपड़ों सहित इलेक्ट्रानिक हीटरों संबंधित बिक्री अच्छी खासी होगी।

दिसम्बर में और अधिक पड़ेगी ठण्ड(Winter Weather Upadate)

मौसम वैज्ञानिक विजय पराडक़र ने बताया इस बार ठंड अधिक पड़ेगी। दिसंबर और जनवरी माह में तापमान में लगातार गिरावट आएगी। नपा की ओर से सार्वजनिक स्थानों पर गर्माहट के इंतजाम नहीं होने के कारण लोगों को कचरा जलाकर आग का इंतजाम करना पड़ रहा है। ऐसे रहा पिछले साल का तापमान 30 नवंबर 2021 को तापमान 11 डिग्री रहा था। वहीं 2020 में नवंबर माह में 12 डिग्री तक रात का तापमान गया था। 2020 में दिसंबर माह की शुरुआत में भी ठंड नहीं बढ़ी थी। 15 दिसंबर के बाद तापमान में गिरावट आई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular