Homeधर्म एवं ज्योतिषTulsi Vivah :तुलसी विवाह देवउठनी एकादशी आज, क्या आप जानते हैं तुलसी...

Tulsi Vivah :तुलसी विवाह देवउठनी एकादशी आज, क्या आप जानते हैं तुलसी विवाह तिथि, शुभ मुहूर्त कब शुरू होगा विवाह?

सार
Tulsi Vivah :तुलसी विवाह देवउठनी एकादशी आज, क्या आप जानते हैं तुलसी विवाह तिथि, शुभ मुहूर्त कब शुरू होगा विवाह? भगवान श्री हरि विष्णु (शालिग्राम) और माता तुलसी के विवाह के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त शाम का गोधूलि है। पंडित दीपक मालवीय ने कहा कि शुक्रवार 4 नवंबर से शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे लेकिन इस बार शुक्र ग्रह के कारण देवोत्थान एकादशी पर विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है. जानिए कब है पहली शादी का समय…

Tulsi Vivah

विस्तार
देवोत्थान एकादशी साल की सभी 24 एकादशी में सबसे महत्वपूर्ण एकादशी है, इसे हरि प्रबोधिनी एकादशी भी कहा जाता है। इस वर्ष देवोत्थान एकादशी शुक्रवार 4 नवंबर को मनाई जाएगी, एकादशी तिथि 3 नवंबर को रात 8:51 बजे और 4 नवंबर शुक्रवार को शाम 7:02 बजे व्यापिनी के सूर्योदय तिथि को ध्यान में रखते हुए हरि प्रबोधिनी एकादशी के व्रत का मूल्य होगा. केवल 4 नवंबर। .

धार्मिक ग्रंथों में दिए गए उल्लेख के अनुसार प्रति वर्ष आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष हरिशयनी एकादशी 10 जुलाई 2022 को पड़ रही है, इस दिन संसार के पालनहार भगवान हरि विष्णु 4 महीने के लिए योग निद्रा में जाते हैं। और कार्तिक के शुक्ल पक्ष की देवोत्थान एकादशी में जब वे नींद में पहुंचे तो नींद से जागे। मान्यता के अनुसार देवोत्थान एकादशी पर संसार के भगवान की विशेष पूजा की जाती है, वह नींद से जाग जाता है और इस दिन चातुर्मास व्रत और विवाह, मुंडन, जनेऊ, गृह प्रवेश, यज्ञ आदि सभी शुभ कार्यों को कहा जाता है। कार्तिक हरि मास में जल में वास करें।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवोत्थान एकादशी का व्रत करने से जिस मनोकामना को त्रिलोक में नहीं पाया जा सकता है, उसे प्राप्त किया जा सकता है।

तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त
भगवान श्री हरि विष्णु (शालिग्राम) और माता तुलसी के विवाह के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त शाम का गोधूलि है। पं. दीपक मालवीय ने कहा कि शुभ कार्य शुक्रवार 4 नवंबर से शुरू हो जाएंगे, लेकिन इस बार देवोत्थान एकादशी पर शुक्र का वातावरण होने के कारण विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है.

Tulsi Vivah :तुलसी विवाह देवउठनी एकादशी आज, क्या आप जानते हैं तुलसी विवाह तिथि, शुभ मुहूर्त कब शुरू होगा विवाह?

नवंबर का महीना विवाह मुहूर्त- 24, 25, 26,
दिसंबर के लिए शादी का मुहूर्त – 2,3,7,8,9,13,14,15,16
इसके बाद खरमास शुरू होता है। 15 जनवरी 2023 से पुनर्विवाह का मुहूर्त स्वीकार किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular