पूरे साल में 10 से 12 दिन ही मिलता है यह फल, सेहत और कई बीमारियों का रामबाण इलाज,

Viral News – पूरे साल में 10 से 12 दिन ही मिलता है यह फल, गर्मी का मौसम चल रहा है और यह मौसम फलों के लिए जाना जाता है। लोग इस समय सबसे ज्यादा फल खाते हैं। इन पसंदीदा फलों में से एक फल है जो साल में सिर्फ 10 दिन ही मिलते हैं। इस फल के बाजार में आने का लोग पूरे साल इंतजार करते हैं। ये फल खाने में तो अच्छे लगते ही हैं लेकिन इसके अलावा ये काफी सेहतमंद और कई बीमारियों का रामबाण दवा भी हैं। इन्हें खाने से लोगों की कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़े – Google Pixel सीरीज में मिलेंगे ये फीचर्स, लॉन्च होने से पहले गलती से लीक हुई डिटेल

पूरे साल में 10 से 12 दिन ही मिलता है यह फल

इस फल का नाम टिमरू है और ये एक जंगली फल है। गर्मियों के मौसम में ये मात्र 10 से 12 दिन ही बाजार में दिखते हैं। ये फल आकार में छोटे-छोट होते हैं। ये दिखने में पिले और नारंगी रंग के होते हैं और स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं। यह फल इसलिए कम दिखते हैं क्योंकि ये आसानी से नहीं मिलते। ये बेगू के जंगलों में और पहाड़ियों में ही मिलते हैं। इस फल को गरीबों का फल भी कहते हैं। इसे सबसे ज्यादा आदिवासी लोग खाते हैं। ये फल भीलवाड़ा और चितौड़गढ़ में 100 रुपए किलो के भाव से बिकता है।

यह भी पढ़े – कीमत से लेकर फीचर्स तक, इन बदलावों के साथ लांच हुआ iPhone 15,

सेहत और कई बीमारियों का रामबाण दवा

टिमरू फल काफी हद तक चीकू जैसा ही होता है। यह पकने के बाद मीठा हो जाता है। इस फल का बीज भी काफी उपयोगी होता है। टिमरू को तोड़कर उसे साफ कर उसका बीज निकाला जाता है और उस बीज से खीर बनाया जाता है। इसके बीज से बनी खीर काफी स्वादिष्ट होती है। डॉक्टर भी टिमरू फल को खाने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि टिमरू फल खाने से पेट की पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट भी साफ रहता है।

Leave a Comment