HometechnologyTatkal Train Ticket - इन ट्रिक्स को फॉलो कर बुक कर सकते...

Tatkal Train Ticket – इन ट्रिक्स को फॉलो कर बुक कर सकते हैं कन्फर्म सीट

ट्रेन में सीट मिलने के बढ़ जाते हैं आसार 

Tatkal Train Ticketभारतीय रेलवे पर कंफर्म टिकट बुक करना कई बार कठिनाई से भरा होता है। अगर आपको किसी अनपेक्षित स्थान पर जाना पड़े, तो तत्काल टिकट बुक करना इतना सरल नहीं होता। इसका कारण यह है कि तत्काल ट्रेन टिकट की विंडों के लिए निश्चित समय होता है और सभी यात्री उसी समय में टिकट बुक करने के लिए प्रयत्नशील होते हैं। यदि आप थोड़ी देर भी करते हैं, तो आपका चाहिता टिकट उपलब्ध नहीं हो सकता है। इसलिए, आज हम आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका बताएंगे, जिससे आपके कंफर्म टिकट प्राप्त करने के चांस बढ़ जाते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग टाइमिंग | Tatkal Train Ticket 

एसी क्लास टिकट (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए बुकिंग विंडो सुबह 10:00 बजे खुलती है, जबकि नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए तत्काल टिकट 11:00 बजे से बुक किए जा सकते हैं। इसका मतलब है कि एसी क्लास यात्री 10:00 बजे तक बुकिंग के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं और नॉन-एसी क्लास यात्री को 11:00 बजे तक प्रतीक्षा करनी होगी ताकि वे तत्काल टिकट प्राप्त कर सकें।

कन्फर्म टिकट पाने फॉलो करें ये टिप्स | Tatkal Train Ticket 

पहले से बुक करें: जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करते हैं, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। इसलिए, यदि आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो प्रस्थान की तारीख से कम से कम दो दिन पहले या उससे भी पहले बुक करें। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा जो आपको टिकट की पुष्टि और कन्फर्म सीट प्राप्त करने में मदद करेगा।

एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें: अगर आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन जैसे एक से अधिक उपकरण हैं तो आप उन सभी का उपयोग करके अपना टिकट बुक कर सकते हैं। इससे आपको ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी क्योंकि आप तेजी से बुकिंग कर पाएंगे। अगर आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने सभी उपकरणों का उपयोग करके जल्द से जल्द बुकिंग करना चाहिए।

तैयार रहें: टिकट बुक करने के लिए बुकिंग फॉर्म भरते समय, आप समय बचाने के लिए अपने सभी व्यक्तिगत विवरणों के साथ-साथ अपने सह-यात्रियों के बारे में भी जानकारी रख सकते हैं। इससे आपके द्वारा भरा गया फॉर्म तेजी से पूरा हो जाएगा और आपको टिकट बुक करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

तेज इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें: आपका टिकट तेजी से बुक करने में आपकी मदद के लिए, तेज इंटरनेट कनेक्शन अत्यंत आवश्यक होता है। इसलिए, टिकट बुक करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा और तेज इंटरनेट कनेक्शन है। एक तेज इंटरनेट कनेक्शन आपको भी ज्यादा से ज्यादा समय बचाने में मदद करेगा और आपको जल्दी से अपना टिकट बुक करने में सक्षम बनाए रखेगा

Source – Internet      
RELATED ARTICLES

Most Popular