Friday, September 30, 2022
spot_img
HomeAutomobileमारुती ने भी लांच की Thar को टक्कर देने के लिए मारुती...

मारुती ने भी लांच की Thar को टक्कर देने के लिए मारुती SUV ये चलेगी ऑफ रोड पर थार से भी ज्यादा है मजबूती।

मारुती ने भी लांच की Thar को टक्कर देने के लिए मारुती SUV

मारुति सुजुकी की मोस्ट अवेटेड जिम्नी SUV का इंतजार 2023 ऑटो एक्सपो में खत्म होने वाला है। कहने को कंपनी ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। उसके बाद कोविड-19 के चलते इसकी लॉन्चिंग का इंतजार लंबा हो गया। हालांकि, बीते 6-7 महीने के दौरान इसे भारतीय सड़कों पर बार-बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। खास बात है कि भारत में लॉन्च होने वाल ये 5-डोर मॉडल होगा। ये ऑफ रोड SUV महिंद्रा थार से लंबी होगी। हालांकि, महिंद्रा ने भी अपनी थार के 5-डोर मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसका एक्सटीरियर जितना धांसू दिख रहा है, इंटीरियर उनती ही लग्जरी है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। माना जा रहा है कि इसके बेस वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख से कम हो सकती है।

मारुती ने भी लांच की Thar को टक्कर देने के लिए मारुती SUV

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंटीरियर
जिम्नी के अंदर बड़ा बदवाल होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन इसमें स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। जैसे सेकेंड रो के लिए बूट स्पेस ज्यादा मिल सकता है। वहीं, डैशबोर्ड पर 7-इंच टचस्क्रीन की जगह 9-इंच की बड़ी टचस्क्रीन देखने को मिल सकती है। यूरोप के बाजार की तुलना में जिम्नी के भारतीय मॉडल का इंटीरियर अलग होगा। हालांकि, इसके इंटीरियर को लेकर अब तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई हैं। इसमें ऑटोमैटिक एसी, मल्टी स्पीकर्स, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें सनरूफ का ऑप्शन शायद कंपनी नहीं देगी।

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंजन
इस ऑफ-रोड कार में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 6,000 rpm पर अधिकतम 101bhp की पावर और 4,000 आरपीएम पर 130 एनएम का टार्क जेनरेट करेगा। ये इंजन न्यू ब्रेजा, अर्टिगा और सियाज में भी आ रहा है। गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। ऑफ-रोड एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस को अंडरपिन करेगी और सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी, 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर के साथ आएगी।

सुजुकी जिम्नी 5 में से सिर्फ 3 स्टार रेटिंग
ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद मारुति सुजुकी जिम्नी को क्रैश टेस्ट में 5 में से केवल 3 स्टार रेटिंग मिली है। ऑफरोडिंग के लिए बनी इस SUV को सुरक्षा के लिहाज से काफी स्ट्रांग होना था। SUV एडल्ट के लिहाज से 73% तो बच्चों के लिहाज से सिर्फ 84% ही सुरक्षित है। यह सेफ्टी असिस्ट के मामले में 50% ही सुरक्षित है। इसमें 15 इंच और 16 इंच टायर्स के ऑप्शन्स दिए गए हैं जो 5 स्पोक अलॉय व्हील के साथ आते हैं। हालांकि, नए मॉडल में कई बेहतरी सेफ्टी फीचर्स के चलते इसकी रेटिंग में सुधार हो सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments