Health Tips: अगर धूम्रपान और शराब के नशे करते है तो हो जाये सावधान, इन घातक बीमारी के होंगे शिकार,

Health Tips: अगर धूम्रपान और शराब के नशे करते है तो हो जाये सावधान, इन घातक बीमारी के होंगे शिकार,

Health Tips: अगर धूम्रपान और शराब के नशे करते है तो हो जाये सावधान, इन घातक बीमारी के होंगे शिकार, आजकल बड़ी बीमारियों की एक बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल और खराब डाइट। पिछले कुछ सालों में किडनी, लिवर और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे जुड़े विकार हर उम्र के लोगों में बढ़ रहे हैं। यह बीमारियां जानलेवा हो सकती हैं। इसलिए अपनी जीवनशैली को सुधारना बहुत जरूरी है। खराब आदतों की वजह से लिवर, किडनी और फेफड़ों में समस्याएं बढ़ सकती हैं। चलिए देखते हैं ऐसी कौन-कौन सी आदतें हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ये भी पढ़े – Optical Illusion: 70 नंबर की भीड़ में छुपा बैठा है 40, चालक वक्ति ही खोज पाएगा जबाब,

हर साल लाखों लोगों की मौत लिवर, किडनी और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों की वजह से होती है। और आपकी शराब और धूम्रपान की आदतें इन अंगों को और भी खराब कर रही हैं। इन आदतों के कारण शरीर में कई तरह की लंबे समय तक चलने वाली बीमारियाँ हो सकती हैं।

धूम्रपान से इन अंगों हो करता है ख़राब –

स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक है। धूम्रपान करने से सबसे ज्यादा लंग्स और किडनी को नुकसान पहुंचता है। स्मोकिंग से निकलने वाला धुंआ फेफड़ों की मांसपेशियों को डैमेज करता है। धूम्रपान करने वाले लोगों में कैंसर होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। स्मोकिंग करना किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे किडनी में खून ठीक से नहीं पहुंच पाता है और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े – Optical illusion IQ Test: इस तस्वीर में अंकल जी के अलावा छुपा हुआ है एक चेहरा, तेज़ आंखे वाला दे पाएगा जबाब,

शराब से इन अंगों पर होगा बुरा असर-

जिस तरह से स्मोकिंग सेहत के लिए नुकसानदायक है ठीक उसी तरह शराब भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती है। ज्यादा मात्रा में शराब पीने से लिवर संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इससे लिवर में इंफ्लामेशन और हेपटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है। गंभीर स्थिति में लिवर कैंसर का खतरा भी पैदा हो सकता है। ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से लिवर फेलियर भी हो सकता है।