CNG BIKE: सिंगल बटन दबाते ही PETROL से CNG पे शिफ्ट होगी बजाज की यह मोटरसाकल।

बजाज ऑटो अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल इसी साल जून में लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले कंपनी इसकी जमकर टेस्टिंग कर रही है। जिसके चलते कई बार ये कैमरे में कैद भी हो जाती है।

सिंगल बटन दबाते ही PETROL से CNG पे शिफ्ट होगी बजाज की यह मोटरसाकल।

बजाज ऑटो अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल इसी साल जून में लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले कंपनी इसकी जमकर टेस्टिंग कर रही है। जिसके चलते कई बार ये कैमरे में कैद भी हो जाती है। ऐसे में धीरे-धरे इसके फीचर्स का खुलासा भी होता जा रहा है। एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान के इसके नए फोटोज सामने आए हैं। बता दें कि अभी देश के अंदर फैक्ट्री फिट CNG टू-व्हीलर्स नहीं आ रहे हैं। 2010 से कारों में CNG किट का इस्तेमाल शुरू हो गया था। वहीं, कुछ स्कूटर्स में RTO अप्रूव्ड CNG किट बाहर से फिट करवाई जा रही है। ऐसे में बजाज की CNG मोटरसाइकिल मार्केट पर कब्जा कर सकती है।

बजाज CNG मोटरसाइकिल से ग्राहकों को क्या उम्मीद?

एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में बजाज हाई फ्यूल एफिशिएंसी के साथ प्लैटिना और CT मोटरसाइकिल सेल कर रही है। इनमें से सबसे ज्यादा माइलेज प्लेटिना 100 मोटरसाइकिल का है। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70Km/l है। उम्मीद है कि आने वाली CNG बाइक का माइलेज ज्यादा होगा। यह अपनी कैटेगरी में सबसे ज्यादा फ्यूल एफीशिएंट मोटरसाइकिल होगी। आज भी देश के मिडिल क्लास की ज्यादा माइलेज वाली मोटरसाइकिल पहली पसंद होती है। ऐसे में इन ग्राहकों के लिए CNG मॉडल बढ़िया ऑप्शन बनकर सामने आएगा।

कंपनी अपनी ही फैमिली की दूसरी मोटरसाइकिल से इसमें 110cc का इंजन ले सकती है। जैसा प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है। पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इंजन में CNG के साथ कुछ चेंजेस किए जाएंगे, जिससे इसका पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन माइलेज में ये बेहतर हो जाएगी।

बजाज की इस अपकमिंग CNG मोटरसाइकिल में बाय-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की CNG मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है।

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है।

यह भी पढ़े : Kisan ka Jugaad – किसान भाई ने गजब के जुगाड़ से बनाया देसी वाटर पंप, देखिये वीडियो,

सिंगल बटन दबाते ही PETROL से CNG पे होगी शिफ्ट होगी यह बजाज की यह मोटरसाकल।

जहां तक बजाज CNG मोटरसाइकिल की कीमत की बात है तो ये प्लेटिना 110cc मोटरसाइकिल से महंगी होगी। बजाज CNG बाइक को 80,000 रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसे डोमेस्टिक मार्केट के साथ यहां से ही दुनियाभर के बाजारों में बेचा जाएगा। उम्मीद ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी CNG टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं। जल्द ही CNG टू-व्हीलर सेगमेंट में तगड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा।