HometrendingShri Ram Mandir - सात दिन मनेगा भगवान श्रीराम का उत्सव

Shri Ram Mandir – सात दिन मनेगा भगवान श्रीराम का उत्सव

मंदिरों में होगा दीपोत्सव, भजन मंडलियां देंगी प्रस्तुति, धर्मस्व विभाग ने आयोजन के लिए कलेक्टरों को लिखे पत्र

Shri Ram Mandirबैतूल अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। यह उत्सव सात दिन मनाने के लिए मध्यप्रदेश में धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग ने सभी जिलों के कलेकटरों को पत्र लिखा है। पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि 16 जनवरी से 22 जनवरी तक मंदिरों में धार्मिक आयोजन किए जाएं। दीपोत्सव मनाया जाए और भजन मंडलियों के माध्यम से श्रीराम कीर्तन का आयोजन किया जाए। विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजोरा ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को आयोजन से संबंधित कार्यक्रम की रूपरेखा भी पत्र के माध्यम से दी है।

मंदिरों में गूंजेंगे श्रीराम कीर्तन | Shri Ram Mandir

श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए जहां आमजन अपना योगदान दे रहे हैं वहीं अब सरकार भी इसमें सहयोग कर रही है। सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि 16 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रत्येक मंदिर में जनसहयोग से श्रीराम कीर्तन का आयोजन किया जाए। मंदिरों में दीप प्रज्जवलित कराए जाएं और घर-घर में दीपोत्सव मनाए जाने के लिए आमजन को जागरूक किया जाए। शहर और गांव में भजन मंडलियों के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाएं

अयोध्या में श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा में ज्यादा भीड़ एकत्रित ना हो इसको लेकर आम लोगों से अपील की जा रही है कि वे प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए अयोध्या ना जाए बल्कि अपने वार्ड, मोहल्ले में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाएं और वहीं पर देखे। धर्मस्व विभाग ने भी कलेक्टरों को लिखे पत्र में निर्देश दिए हैं कि मुख्य मंदिरों में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाकर अयोध्या में आयोजित हो रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण श्रीराम भक्तों को दिखाएं। ऐसे आयोजनों के लिए आमजनों की सहभागिता जरूरी है। 22 जनवरी को मंदिरों में भण्डारों का आयोजन किया जाए।

एक सप्ताह चलेगा सफाई अभियान | Shri Ram Mandir

मंदिरों में साफ सफाई, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्रीराम जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन मंदिर के ट्रस्ट या समिति के माध्यम से किए जाएं। इसके अलावा नगरीय विकास एवं आवास विभाग और गांव में ग्राम पंचायत एवं ग्रामीण विकास के माध्यम से 14 जनवरी से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाए जाए। सभी सरकारी इमारतों, स्कूल, कालेजों में साज सज्जा की जाए। शासकीय कार्यालयों में 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। 21 जनवरी से 26 जनवरी तक शासकीय कार्यालयों में रोशनी की व्यवस्था की जाए।

तीर्थ यात्रियों का करें स्वागत

भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए स्पेशल ट्रेनें एवं सडक़ मार्ग से अयोध्या जा रहे तीर्थ यात्रियों के सम्मान व स्वागत की व्यवस्था स्थानीय निकाय एवं आमजनता के सहयोग से सुनिश्चित की जाए।

RELATED ARTICLES

Most Popular