Shivaji Maharaj Pratima – शिवाजी प्रतिमा पर नपा ने लगाई छतरी, रायगढ़ किले में लगी छतरी की तर्ज पर कराया निर्माण

By
On:
Follow Us

Shivaji Maharaj Pratima – बैतूल – नगर के स्टेडियम के पास शिवाजी चौक पर लगी शिवाजी की प्रतिमा के ऊपर रायगढ़ किले में स्थित दरबार में लगी हुई छतरी की प्रतिकृति बनाकर लगाई गई है। स्टील से इस छतरी का निर्माण किया गया है। रविवार शाम नपा के अमले ने शिवाजी प्रतिमा के ऊपर इस प्रतिकृति छतरी को लगाया।

इस छतरी का निर्माण सांसद डीडी उड़के द्वारा प्रदत्त सांसद निधि 2 लाख रूपए एवं नगरपालिका के सहयोग से किया गया है। नपा अध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाई बारस्कर एवं नपा सीएमओ अक्षत बुंदेला द्वारा कुंबी समाज के सदस्यों से चर्चा कर इसे तैयार कराया गया है।

Also Read – King Cobra Ka Video – कोबरा ने निगला प्लास्टिक पाइप, शख्स ने ऐसे किया रेस्क्यू  

छतरी निर्माण में उपयंत्री श्री वागद्रे की रही भूमिका | Shivaji Maharaj Pratima

रायगढ़ की छतरी की हूबहू प्रतिकृति स्टील से बनाना किसी चुनौती से कम नहीं था श्री वागद्रे द्वारा उस रायगढ़ किले की छतरी की समस्त बारिकियो की ड्राइंग को ग्राफ शीट पर बनाकर इस कार्य को करने वाले कारीगर विक्रम राणा और गणेश राणा कालका स्टील को को दिया गया जिसको बहुत परिश्रम और महीन कारीगरी से पूर्ण किया गया है 

अष्टकोणीय है छतरी | Shivaji Maharaj Pratima

तत्कालीन शिवाजी महाराज कालखंड के स्थापत्य अष्टकोणीय बनाये जाते थे उनके साम्राज्य में सिक्के भी अष्टकोनीय थे जिनकी अलग पहचान बनी। छत्र के निर्माण में एसएस 304 ग्रेड स्टील का उपयोग किया गया जिसमे जंक इत्यादि नहीं तथा लाइफ लॉन्ग चमक बरकरार रहती है।

Also Read – Electricity Bill Free – इस डिवाइस के इस्तेमाल से फ्री हो जाएगी बिजली, इस तरह लगाए  

उन्ही बारीकीयों को सम्मिलित कर बैतूल नगर में राजे शिवाजी महाराज की मूर्ति पर यह छत्र बनाया गया है। इस विशिष्ट छत्र स्थापना निमित्त सम्पूर्ण कुनबी समाज द्वारा सांसद और नगरपालिका टीम का आभार माना है।

6 फीट ऊंची है छतरी | Shivaji Maharaj Pratima

छतरी का निर्माण जहां हाईग्रेड स्टील से किया गया है, वहीं इस छतरी की ऊंचाई 6 फीट है साथ ही डायमीटर 14 फीट है। इसके निर्माण में करीब ढाई से 3 लाख रूपए खर्च हुआ है।

Leave a Comment