पैसे वाला पौधा: यह पौधा अगर लगा लिया घर पर तो पैसो की किल्लत हो जाएगी हमेशा के लिए खत्म घर का आँगन में लगा ले इस पौधे को।

पैसे वाला पौधा: ये पौधा घर में लगा लिया तो कभी नहीं आएगी पैसों की कमी इस पौधे को अपने बहोत बार और बहोत लोगो के घर पर देखा होगा ही साथ में इस पौधे के बहोत से आयुर्वेदिक गुण भी है दरिद्रता को दूर करके करेगा पैसों की बारिश, जानें कैसे और कहां लगाएं वास्तुशास्त्र में शमी का पौधा भी बेहद ही शुभ माना गया है। प्रतिदिन इसका पूजन करने से शनिदोष का प्रभाव कम होता है। इसे घर में रखने से दरिद्रता और कलेश का नाश होता है। यदि आप इसे अपने घर के गमलों में लगाते हैं तो आपको इससे बहुत ही चमत्कारी फायदे देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़े : Royal Enfield – हफ्ते भर का इंतजार और फिर लॉन्च होगी नई Himalayan

क्यों माना जाता है शमी को खास

शमी का पौधा बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है ऐसा माना जाता है की शमी को उचित दिशा में लगाने से धन की कमी कभी नहीं होती है। रामायण में भी कई जगह इसका महत्व बताया गया है बताया गया है की जब भगवान राम और रावण के बीच युद्ध हुआ था उस समय युद्ध शुरू होने से पहले भगवान राम ने शमी के पेड़ की पूजा की थी। जिसके बाद उन्हें जीत हासिल हुई थी। इसके अतिरिक्त भगवान गणेश और दुर्गा मां की पूजा में भी शमी के पत्तों का उपयोग करना बहुत ही शुभ माना गया है। जैसे आप घरों में सुबह-शाम तुलसी की पूजा करते है उसी तरह हर शनिवार शमी के पेड़ की भी पूजा करके उसके पेड़ में सरसों के तेल का दीपक जलाने से घर में आ रही नकारात्मक बाधाएं दूर होती हैं और आपका घर सकारात्मकता से भर जाता है।

जानिए क्या है इसे लगाने का सही तरीका और सही दिशा

यह भी पढ़े : Hathi Ka Video – खाने से पहले पत्तियों को साफ़ करता हाथी का बच्चा

वास्तु के अनुसार शमी को कभी भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। इसे छत पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है इस पौधे को लगाने के लिए दक्षिण दिशा काफी अच्छी मानी जाती है यदि आप इस पौधे को घर के बाहर लगाते हैं तो ध्यान रहे की घर से बाहर निकलने पर दाहिने ओर इस पौधे को लगाना चाहिए। गमले में शमी को लगाने के लिए आपको किसी स्वस्थ्य पौधे की 6 से 7 cm लंबी कटिंग लेनी होगी जिससे की इसकी पैदावार अच्छी हो सके। जिसके बाद आप इसे किसी फिल्टर्ड धूप वाले स्थान पर रख दें ताकि वो अच्छे से बढ़ सके।