spot_img
HometrendingSabse Mehngi Sharab : ये है सबसे महंगी और दुर्लभ शराब, 100...

Sabse Mehngi Sharab : ये है सबसे महंगी और दुर्लभ शराब, 100 करोड़ से ज्यादा मे बिकी ये व्हिस्की

{Sabse Mehngi Sharab} – दुनिया मे शराब के काफी शौक़ीन लोग हैं। वैसे तो ये सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन इसे पसंद करने वाले लोगों के लिए इससे कीमती चीज कोई और नहीं है। कई लोगों को अलग अलग चीज़ों का कलेक्शन करने का शौक होता है ऐसे मे शराब के शौक़ीन कैसे पीछे रह सकते हैं उन्हें भी शराब की अलग अलग वेराइटी का कलेक्शन करने का शौक होता है फिर वो उसकी कीमत की फ़िक्र नहीं करते

ताज़ा मामला सामने आया है जहाँ एक दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की के एक कास्क (पीपे) को एक निजी संकलनकर्ता ने 20 मिलियन डॉलर में खरीदा है. यह संकलनकर्ता एशिया में रहता है और इस तरह उसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एकल माल्ट नवंबर 1975 की है और इसने इस साल अप्रैल में 1.2 मिलियन डॉलर में बिकी एक व्हिस्की का रिकॉर्ड तोड़ा है.

रिकॉर्ड तोड़ने वाली व्हिस्की

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अर्दबेग ओनर और ग्लेनमोरंगी जो LVMH लग्जरी गुड्स ग्रुप की सहायक कंपनी है, के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी थॉमस मोरादपोर ने बताया कि रिकॉर्ड तोड़ने वाली यह व्हिस्की स्थानीय समुदाय के लिए गर्व का स्रोत था. उन्होंने कहा कि इस्ले के लोगों ने डिस्टिलरी को विलुप्त होने के कगार से वापस आते हुए दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली व्हिस्की में से एक बनते हुए देखा है.

कास्क नंबर 3 से जानी जाती है ये व्हिस्की

कास्क नंबर 3 के रूप से मशहूर इस व्हिस्की का उत्पादन 207 साल पहले स्कॉटिश द्वीप इस्ले पर अर्दबेग डिस्टिलरी में किया गया था. इसे डिस्टिलरी की तुलना में दोगुने से अधिक दाम पर बेचा गया और इसका पूरा स्टॉक 1997 में खरीदा गया था. डिस्टिलरी अगले पांच वर्षों में प्रत्येक पीपे से व्हिस्की की लगभग 88 बोतलें बनाएगी और उन्हें खरीदार तक पहुंचाएगी. इसकी प्रति बोतल कीमत लगभग 43,000 डॉलर है. रिकॉर्ड बिक्री के बाद सुपरमार्केट मॉरिसन ने गलती से स्कॉच व्हिस्की की बोतलों की कीमत केवल 3 डॉलर ही रखी, जो पिछले महीने 43 डॉलर की सामान्य कीमत से 93% छूट पर थी.

काफी सुकून देने वाला है स्वाद

अर्दबेग में डिस्टिलिंग और व्हिस्की निर्माण के प्रमुख बिल लम्सडेन ने कहा कि, जैसा कि द गार्जियन द्वारा रिपोर्ट किया गया है, “मैंने वास्तव में अपने करियर में केवल दो या तीन बार इस तरह की व्हिस्की का स्वाद चखा है. “इसमें एक भावनात्मक, सुकून देने वाला गुण है जिसे शब्दों में बयां करना मेरे लिए बहुत मुश्किल है.”

Source : Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular