Sabse Bada Saanp – क्या आप जानते हैं कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा सांप 

इस सांप के मुंह से पूँछ तक की लम्बाई आपके होश उड़ा देगी 

Sabse Bada Saanpवर्तमान में, दुनिया के सबसे बड़े सांपों में से एक का उल्लेख करें तो उसमें ‘ग्रीन एनाकोंडा’ शामिल है। यह सांप अमेजन के जंगलों में पाया जाता है। इस सांप में जहर नहीं होता है, लेकिन इसका आकार इतना बड़ा होता है कि आसानी से किसी को निगल सकता है। इसकी लंबाई 6 से 10 मीटर तक हो सकती है।

हालांकि, अगर आपको यह अनुभाव होता है कि यह सांप दुनिया का सबसे बड़ा है, तो यह धूल चटा देने के लिए नहीं है। इतिहास में, इससे भी बड़े-बड़े सांप मौजूद रहे हैं। अब तक, दुनिया का सबसे बड़ा सांप टाइटेनोबोआ था।

यह सांप डायनासोर काल में पाए जाते थे। इनका आकार इतना विशालकाय होता था कि वे बड़े से बड़े जीव को आसानी से निगल सकते थे। इसी कारण कुछ लोग इन सांपों को “मॉन्स्टर स्नेक” भी कहते थे।

वजन 1500 किलो और लंबाई 50 फ़ीट | Sabse Bada Saanp 

कहा जाता है कि इन सांपों का वजन लगभग 1500 किलो था और इनकी लंबाई 50 फीट तक हो सकती थी। इन सांपों के बारे में पहली बार 2009 में कोलंबिया की खुदाई में जानकारी मिली थी। वास्तविकता में, इस खुदाई में इनके जीवाश्म पाए गए थे और तब से इन्हें दुनिया के सबसे बड़े सांप के रूप में माना गया है।

यह आपके लिए आश्चर्यजनक हो सकता है कि साल 2018 में कुछ अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक दावा किया कि अमेज़न नदी में इन सांपों की उपस्थिति अभी भी संभावित है। वास्तविकता में, अमेज़न नदी दुनिया की उन बड़ी नदियों में से एक है, जिसके बारे में अब तक इंसानों को सबकुछ नहीं पता है।

टाइटैनिक जहाज जितना विशाल | Sabse Bada Saanp 

बहुत से लोग इस सांप के नाम को समझ नहीं पा रहे हैं। आखिर में, इस सांप का इतना अजीब नाम क्यों है? आइए, हम आपको इसकी पीछे की कहानी बताते हैं। वास्तव में, इस सांप का नाम ‘टाइटेनोबोआ’ इसलिए रखा गया है क्योंकि वैज्ञानिक मानते हैं कि यह सांप टाइटैनिक जहाज जितना विशाल हो सकता है।

Source Internet