RPF Recruitment 2024 – रेलवे पुलिस फोर्स में निकली बंपर भर्ती, जानिए डिटेल्स

RPF Recruitment 2024 – रेलवे पुलिस फोर्स में निकली बंपर भर्ती, जानिए डिटेल्स

RPF Recruitment 2024 – आरपीएफ यानी रेलवे पुलिस फोर्स में बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने आरपीएफ कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आरपीएफ भर्ती में महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं. कास्टेबल पद के लिए 10वीं तो एसआई पद के लिए बैचलर डिग्री का होनी जरूरी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा के साथ पीईटी टेस्ट देना होगा.

ये भी पढ़े – Poco M6 Pro – लॉन्च से पहले Poco के इस फ़ोन की कीमत और फीचर्स से उठा पर्दा,

RPF Recruitment 2024: रिक्तियां

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलेव सुरक्षा बल के लिए कुल 2250 भर्तियां निकाली हैं. इनमें 2000 पदों पर कांस्टेबल रैंक और 250 पदों पर सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाएगी. कुल भर्तियों में 10 प्रतिशत रिक्तियां एक्स सर्विसमैन और 15 प्रतिशत पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्वड हैं.

RPF Recruitment 2024: उम्र सीमा

सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 से 25 साल होनी चाहिए. वहीं कांस्टेबल पद के लिए 18 से 25 साल. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी.

RPF Recruitment 2024: जरूरी योग्यता

सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए बैचलर डिग्री का होना जरूरी है. वहीं कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

ये भी पढ़े – Petrol Diesel Price – पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, जानिए आपके शहरों का ताज़ा भाव,

RPF Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

आरपीएफ पुलिस चयन प्रक्रिया के तीन चरण हैं. पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. वहीं दूसरा चरण फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) का है, जिसका आयोजन रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स द्वारा किया जाएगा. वहीं तीसरा चरण डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का है जो आरपीएफ द्वारा किया जाएगा.