Friday, August 12, 2022
spot_img
HomeबैतूलRelief  : बैतूल में गर्मी से राहत पाने खरीदी 25 करोड़ की...

Relief  : बैतूल में गर्मी से राहत पाने खरीदी 25 करोड़ की ठंडक..! 

कई सालों का टूटा रिकार्ड, जमकर बिके एसी, कूलर और फ्रिज

बैतूल – पिछले कई सालों का गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया है। आसमान से खूब आग बरस रही है। स्थिति यह हो गई कि नौतपे के बाद भी आसमान से बरस रही आग से धरती जमकर तप रही है। दिनों दिन बढ़ते तापमान से समूचा जनजीवन बुरी तरह से लू के गर्म थपेड़ों से हलाकान हो रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए करीब 25 करोड़ रुपए की ठंडक खरीद ली है। इस बार हालत यह हो गई कि गोडाऊन और दुकानों में रखा पुराना स्टाक भी पूरी तरह से खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। लोगों ने गर्मी से राहत पाने के लिए सबसे अधिक कूलर, एसी, पंखे और फ्रिज की खरीददारी की है।

लाक डाऊन ने तोड़ दी थी कमर

वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते पूरा देश हिल गया था और कोरोना से बचने के लिए एकमात्र उपाय के तौर सरकार ने लॉकडाऊन लगा दिया था। यह लॉकडाऊन वर्ष 2020 और 2021 में गर्मी के सीजन में ही लगाए गए थे। जब गर्मी के साथ शादियों का सीजन रहता है ऐसे में लॉकडाऊन के कारण व्यापार ठप्प हो गया था और व्यापारियों की कमर टूट गई थी। व्यापारियों ने गर्मी के सीजन और शादियों को देखकर जो स्टाक किया था वह धरा ही धरा रह गया था।

व्यापारियों की हो गई बल्ले-बल्ले

इस साल गर्मी ने सभी रिकार्ड तोड़ दिए। हालात यह है कि दोपहर में बाजार और सडक़ें सूने हो जाते हैं। इस गर्मी के सीजन और जमकर हो रही शादियों के चलते व्यापारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। खासतौर पर एसी, कूलर और फ्रिज सहित शादियों में उपयोग होने वाले दहेज के सामान की बिक्री में बेतहाशा उछाल आया है। स्थिति यह रही कि कूलर के होलसेल व्यापारी से लेकर रिटेल व्यापारियों का जून के पहले सप्ताह में ही स्टाक खत्म हो गया। उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी कि महामारी के बाद ऐसा भी व्यापार होगा।

25 करोड़ से ज्यादा का हुआ व्यापार

गर्मी से राहत पाने के लिए हर आम और खास दोनों वर्ग के व्यक्तियों ने अपनी-अपनी सामर्थ के अनुसार एसी, कूलर, पंखे और फ्रिज की बंपर खरीददारी की। विभिन्न लोगों से चर्चा के बाद जो तथ्य सामने आए उसमें जिले में कूलर, एसी और फ्रिज की लगभग 200 दुकानें हैं। जानकार बताते हैं कि अकेले कूलर ही 10 हजार से अधिक बेचे गए हैं। इसके अलावा 400 से 500 एसी की भी बिक्री हुई है। साथ ही फ्रिज की खूब बिक्री हुई है। अनुमानित यह बिक्री 25 करोड़ से अधिक की हुई है ऐसा व्यापारियों का मानना है।

इनका कहना…

कूलर की बिक्री ने रिकार्ड तोड़ दिया है। इस बार कूलर और एसी की अच्छी बिक्री हुई है। पिछले दो साल के लॉकडाऊन का इस सीजन में पूरा कवर हो गया है।

श्याम अग्रिहोत्री, आशीर्वाद इंटरप्राईजेस, बैतूल

महामारी के बाद व्यापार आए जबरदस्त उछाल से स्थिति यह हो गई थी कि सीजन खत्म होने के पहले ही पूरा स्टाक खत्म हो गया है। इस बार होलसेल में कूलर के रेट भी महंगे हो गए थे।

मोईज बोहरा, कुतबी डिपार्टमेंटल स्टोर, बैतूल

पिछले सालों की तुलना में 25 फीसद अधिक बिक्री हुई है। कूलर, एसी, फ्रिज की डिमांड अधिक रही। मार्च और अप्रैल में बिक्री अधिक थी। कुल मिलाकर व्यापार शानदार रहा।

प्रेमचंद अग्रवाल, अग्रवाल इलेक्ट्रानिक्स, बैतूल गंज

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments