Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HomeबैतूलRD Summer Camp : बच्चों को कलेक्टर ने बताए कौशल विकाश के...

RD Summer Camp : बच्चों को कलेक्टर ने बताए कौशल विकाश के गुण

आर.डी.पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में नि:शुल्क समर कैंप का सांसद, कलेक्टर ने किया शुभारंभ

बैतूल – प्रदेश के बहुप्रतिष्ठित विद्यालय आर.डी.पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में जनजातीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के कौशल विकास हेतु 20 दिवसीय नि:शुल्क समर कैंप का शुभारंभ सांसद श्री दुर्गादास जी उइके, बैतूल कलेक्टर अमनवीर सिंह बैस एवं विद्यालय के चेअरमेन श्री हेमंत खण्डेलवाल द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे सांसद एवं कलेक्टर का विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर समर कैंप के प्रशिक्षक एवं समर कैंप में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

शरीर एक पिंड है जो पांच तत्वों से मिलकर बनाः सांसद

समर कैंप में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे बैतूल-हरदा-हरसूद के सांसद श्री दुर्गादास उइके ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा शरीर एक पिंड है जो पांच तत्वों से मिलकर बना है। यदि हम इन पांच तत्वों की ऊर्जा को सही से प्रयोग करने के साथ-साथ मन की एकाग्रता, दृढ़संकल्पित होकर हमारे लक्ष्य की ओर लगते है तो निष्चित हीं हमें सफलता जरूर मिलेगी।

इस समर कैंप में ग्रामीण एवं जनजातीय छात्रों के लिए जो गतिविधियां इस कैंप कराई जा रही है वह सीखने योग्य है इसके बाद छात्र इसमें सफल होता है तो उसे एक नई पहचान मिलेगी।

शिक्षा का मतलब किताब ही नहीं बल्कि कौशल विकास भीकलेक्टर

20 दिवसीय समर कैंप के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पहंुच कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज इंटरनेट की दुनिया में एक सवाल के कई जवाब मिल जाते है लेकिन हमारे जीवन का जवाब ढूढ़ने के लिए हमें अपने कौषल एवं बुद्धिमता का प्रयोग करने की जरूरत पड़ती है इसलिए इस युग में हर क्षेत्र में छात्रों को प्रबल बनने की आवष्यकता है।

इस 20 दिवसीय समर कैंप में छात्रों का नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण के साथ-साथ कम्प्यूटर शिक्षा , अन्य गतिविधियां तथा उनके भोजन एवं ठहरने की व्यवस्था की गई है जो कि सराहनीय कार्य है।

प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगा छात्रों के लिए प्रयासः हेमंत खण्डेलवाल

श्री हेमंत खण्डेलवाल ने कहा कि ग्रामीण एवं जनजातीय छात्रों के कौशल विकास एवं शिक्षा के क्षेत्र में यह 20 दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया है। इस कैंप में 100 छात्रों ने भाग लिया है।

जहां छात्रों को स्पोकन इंग्लिश, कम्प्यूटर एवं वेब डिजाईनिंग, कोडिंग क्लासेस, पर्सनालिटी डेवल्पमेंट, करियर काउसलिंग, फिजिकल ट्रेनिंग, आर्ट-क्राफ्ट, संगीत, नृत्य एवं सभी प्रकार के खेलकूद तथा अन्य मनोरंजक एक्टिविटीज का प्रशिक्षण दिया जा रहा। इसी बीच छात्रों के निःशुल्क रहने एवं भोजन की व्यवस्था की गई है।

आगे भी छात्रों को जरूरत पड़ने पर प्रषिक्षण दिया जाएगा एवं उनके निरंतर संपर्क में रहेगें। हमारे जिले के ग्रामीण एवं जनजातीय छात्रों के लिए यह प्रयास आर.डी.पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में जारी रहेगा।

कार्यक्रम के अंत में आर.डी.पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments