RBI Sarkari Naukri – भारतीय रिजर्व बैंक में निकली भर्ती

जाने आवेदन करने की प्रक्रिया  

RBI Sarkari Naukriबैंकिंग के क्षेत्र में रिज़र्व बैंक और इंडिया एक ऐसी संस्था हैं जिसके अंतर्गत देश के सभी बैंक कार्य करते हैं और अगर आप आरबीआई में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है। अगर आप भी RBI में नौकरी पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं। दरअसल रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया में असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकली है जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए 4 अक्टूबर अंतिम तिथि है। 

450 पदों पर भर्ती | RBI Sarkari Naukri 

RBI के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 450 असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जानी है. अगर आप भी RBI की नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आवेदन करने से पहले इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

योग्यता 

इन पद के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए कोई भी न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं है. लेकिन ग्रेजुएट होना आवश्यक है |

वहीं भूतपूर्व सैनिकों की बात करें, तो उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ कम से कम 15 वर्षों का डिफेंस सर्विस का अनुभव होना चाहिए। 

भाषा क्या ज्ञान | RBI Sarkari Naukri 

उम्मीदवारों के पास किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी भी पद के लिए अप्लाई करने के लिए उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए. साथ ही भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए। 

आयु सीमा 

RBI असिस्टेंट के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 1 सितंबर तक 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। 

परीक्षा | RBI Sarkari Naukri 

आरबीआई असिस्टेंट 2023 की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना जताई जा रही है। 

आवेदन शुल्क 

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: उम्मीदवारों को 50 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा. जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा. कर्मचारी: किसी भी प्रकार का कोई शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा। 

यहाँ क्लिक कर के अप्लाई 

यहाँ क्लिक करके पढ़ें नोटिफिकेशन 

Source – Internet 

Leave a Comment