Friday, September 30, 2022
spot_img
Homeदेशराशन कार्ड धारक के लिए खुशखबर सितम्बर माह के बाद फ्री में...

राशन कार्ड धारक के लिए खुशखबर सितम्बर माह के बाद फ्री में मिलगा राशन सरकार लागु कर रही नयी योजना।

सरकार जल्द ही 30 सितंबर से गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार करने पर फैसला लेगी। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सोमवार को यह जानकारी दी।
80 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी: सितंबर के बाद भी मिलेगा मुफ्त राशन, योजना बना रही है सरकार
वर्षा पाठक एजेंसी,

राशन कार्ड धारक के लिए खुशखबर सितम्बर माह के बाद फ्री में मिलगा राशन



सरकार जल्द ही 30 सितंबर से गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार करने पर फैसला लेगी। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस संबंध में फैसला कब लिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है।

इससे गरीब परिवारों को कोविड-19 महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान काफी मदद मिली थी। यह एनएफएसए के तहत सामान्य आवंटन से अधिक है। इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अब यह 30 सितंबर तक वैध है। पीएमजीकेएवाई योजना को आगे बढ़ाने के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने संवाददाताओं से कहा, “सरकार को फैसला करना है।” “ये सरकार के बड़े फैसले हैं… सरकार इस पर फैसला करेगी।” फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक से इतर बोल रहे थे।

सरकार ने मार्च में PMGKAY योजना को और छह महीने यानी सितंबर 2022 तक बढ़ा दिया। सरकार ने इस योजना पर मार्च तक लगभग 2.60 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं और सितंबर, 2022 तक 80,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे कुल खर्च होगा। PMGKAY के तहत लगभग 3.40 लाख करोड़ रुपये। इस योजना में लगभग 80 करोड़ लाभार्थी शामिल हैं।

राशन कार्ड धारक के लिए खुशखबर सितम्बर माह के बाद फ्री में मिलगा राशन सरकार लागु कर रही नयी योजना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments