spot_img
Homeधर्म एवं ज्योतिषRaksha bandhan: रक्षाबंधन कब मनाये यह आपको पता होना चाहिए 11 या...

Raksha bandhan: रक्षाबंधन कब मनाये यह आपको पता होना चाहिए 11 या 12 अगस्त को आईये जानते है इसको।

भाई -बहन का त्यौहार रक्षा बंधन बेहद ही खास त्यौहार है ,भाई बहन के प्यार को मजबूत बनाने के लिए ,और इस बार ये त्योहार इस साल 11 या 12 अगस्त को मनाया जाएगा,जिससे कुछ लोगों में दुविधा में है की आखिर दोनों दिनों में किस दिन ये त्योहार मनाया जाएं तो हम आपकी इस दुविधा को दूर करते है ।

Raksha bandhan: रक्षाबंधन कब मनाये यह आपको पता होना चाहिए 11 या 12 अगस्त को आईये जानते है इसको।

दरअसल हिन्दू पंचांग के मुताबिक सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:38 से शुरू हो रही है जो कि अगले दिन यानी 12 अगस्त को 7.05 सुबह तक खत्म होगी। इसलिए पूर्णिमा 12 अगस्त को सुबह सात बजे ही खत्म हो जाएगी, ऐसे में उदया तिथि होने के बाद भी 12 अगस्त को रक्षा बंधन न मनाकर 11 अगस्त को ही रक्षा बंधन मनाएंगे, क्योंकि 11 अगस्त को पूरे दिन राखी बांधने का समय मिल जाएगा। 12 अगस्त को पूर्णिमा केवल स्नान और दान की मनेगी, इस दिन केवल स्नान और दान किया जा सकेगा, व्रत की पूर्णिमा एक दिन पहले 10 अगस्त को की जाएगी। इस लिए आप रक्षा बंधन 11 को मना सकते है। क्योंकि इस दिन आपको पुरे दिन का समय मिलेगा।

वैसे इस बार राखी के त्योहार में पंचांग में भद्रा का समय जरूर देखा जाता है। दरअसल भद्रा में राखी बंधन भाई-बहन के लिए शुभ नहीं माना जाता। राखी बांधने का सबसे उत्तम मुहूर्त सुबह 09 बजकर 28 मिनट से रात 09 बजकर 14 मिनट तक रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular