spot_img
HomeदेशRailway update: रेलवे ने किया नया अपडेट जारी जाने क्या नया नियम।

Railway update: रेलवे ने किया नया अपडेट जारी जाने क्या नया नियम।

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह खास सुविधा शुरू की है, जिसमें वह यात्रियों को मुफ्त खाना देगा, जिससे लाखों यात्रियों को फायदा होने वाला है. आइए जानते हैं कौन कौन इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

रेलवे ने किया नया अपडेट जारी जाने क्या नया नियम।


Railway update:अगर आप भारतीय रेल से सफर करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़िए, क्योंकि इस खबर में आपके बहुत काम की बात छिपी हुई है. जी हां, आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में आप रेलवे की तरफ से मुफ्त खाना, पानी और नाश्ता ले सकते हैं। बहुत से लोगों को इस योजना के बारे में पता भी नहीं है। आपको उन्हें भी इस योजना के बारे में बताना चाहिए। रेलवे इस योजना को साल भर चलाता है, लेकिन इस योजना का लाभ सर्दी के मौसम में उठाया जा सकता है। किस स्थिति में आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, जानिए इस खबर में।Railway update:

7th Pay Commission News: ध्यान दें, 1 फरवरी से कर्मचारियों की सैलरी में होगा 50 फीसदी का इजाफा, सरकार ने किया ऐलान
यात्रियों को इस योजना की जानकारी नहीं है

रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं देता है। ऐसी ही एक सुविधा यह भी है कि आपको खाने के लिए एक रुपया भी नहीं देना होगा। अक्सर यात्रियों को रेलवे की ऐसी सुविधाओं की जानकारी भी नहीं होती है। इस वजह से कई लोग उन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको इस योजना के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्योंकि रेलवे खास मौकों पर ही मुफ्त खाना देता है।

यह भी पड़े: Magarmach Video: शिकार पर नजर पड़ते ही दबोचने वाला था मगरमच्छ तभी पलट गई बाजी और फिर हुआ कुछ ऐसा देखे नजारा उड़ेंगे होश

इस सुविधा का लाभ उठाने का आपका अधिकार
अगर आप किसी स्पेशल ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको IRCTC की तरफ से फ्री खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी की भी फ्री सुविधा मिलेगी, लेकिन ऐसा तभी होगा जब आपकी ट्रेन लेट चल रही हो. अगर आपकी ट्रेन लेट चल रही है तो रेलवे से ऐसी सुविधा लेना आपका अधिकार है. आपको बता दें कि रेलवे के नियमों के मुताबिक आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत ट्रेन के लेट होने पर यात्री को नाश्ता और हल्का खाना दिया जाता है.

Pan Card Update: कुछ ही दिन बचे हैं, जल्दी से निपटा लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा पैन कार्ड
इन ट्रेनों में मिलता है फायदा

IRCTC के नियमों के मुताबिक अगर ट्रेन दो घंटे या उससे ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को फ्री में खाने की सुविधा दी जाती है. आपको बता दें कि यह सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेनों यानी शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के यात्रियों को दी जाती है। ठंड के मौसम में कई बार ट्रेनें घंटों देरी से चलती हैं ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप इन ट्रेनों में सफर कर रहे हैं और आपकी ट्रेन लेट हो गई है तो आप IRCTC से इस सुविधा की मांग कर सकते हैं.

रेलवे ने किया नया अपडेट जारी जाने क्या नया नियम।

खाने में क्या मिलता है
ट्रेन में नाश्ते के समय चाय या कॉफी और बिस्कुट परोसे जाते हैं और शाम के नाश्ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड, एक बटर चिपलेट भी दिया जाता है। दोपहर में ट्रेन में रोटी, दाल और सब्जी परोसी जाती है। कभी-कभी लंच में पूड़ियां भी परोसी जाती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular