Pub 5000 year Back – पूर्वज भी जाया करते थे पब रेस्टोरेंट, 5000 साल पहले भी पीते थे बियर  

Pub 5000 year Backआज देश विदेश ने एक ओर जहाँ काफी तरक्की कर ली है ऐसे में देश जितना आगे जा रहा है उसी के साथ साथ शोधकर्ता काफी तरह की रिसर्च भी कर रहे हैं जिसमे नए नए तथ्य निकल कर सामने आ रहे है जिससे की सीधे तौर पर हमें हमारे देश और हमारी दुनिया के बारे में जानने के लिए मिल रहा है।

अब जैसे की आज के इस दौर बार जाना या फिर पब या रेस्टोरेंट जाना आम बात है कुछ ऐसे ही हमारे पूर्वज भी ऐसी जगह जाया करते थे वो भी पुरे 5000 साल पहले, ये बात हम ऐसे ही हवा में नहीं कर रहे हैं दरअसल इराक में खुदाई के दौरान 5 हजार साल पुराने पब और रेस्टोरेंट के अवशेष मिले हैं।  

क्या कुछ है रिपोर्ट में | Pub 5000 year Back 

एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण इराक में खुदाई के दौरान रिसर्चर्स को कुछ चीजें मिली हैं. 2700 ईसा पूर्व में रहने वाले आम लोगों की जिंदगी कैसी थी, ये इस खोज के बाद मालूम पड़ेगा. खुदाई में मिट्टी का चूल्हा, फ्रीज, रेस्टोरेंट और पब मिला है. रिसर्चर्स को कोनिकल शेप की कटोरियां भी मिली हैं, जिनमें मछलियों के अवशेष थे। 

मिले बियर के अवशेष | Pub 5000 year Back 

पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी और पीसा यूनिवर्सिटी की संयुक्त टीम ने एक आदिम प्रशीतन प्रणाली के अवशेष, एक बड़ा ओवन, खाने वालों के लिए बेंच और लगभग 150 सर्विंग बाउल की खोज की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, खुदाई में बीयर के सबूत भी मिले हैं |

Also Read – Mahashivratri 2023 – जाने सबसे पहले किसने चढ़ाई थी महादेव को बेल पत्र, क्या थी वजह 

रिसर्चर्स का दावा है कि 5 हजार साल पहले हमारे पूर्वज बीयर पीते थे. प्रोजेक्ट के डायरेक्टर Holly Pittman के मुताबिक, हमें फ्रीज, सैकड़ों बर्तन, लोगों के बैठने के लिए बेंच भी मिले हैं. उन्होंने कहा, इस जगह पर आकर लोग आराम करते थे। 

पुरातत्व स्थल पर की गई खोज | Pub 5000 year Back 

Lagash नामक 1000 एकड़ में फैले पुरात्व स्थल में ये खोज की गई. अर्ली डायनेसिक्ट पीरियड के दौरान ये एक इंडस्ट्रियल हब था. रिसर्चर्च के मुताबिक, Lagash दक्षिण मेसोपोटामिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था. ये आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक केंद्र भी था |

Also Read – Bagh Aur Tendue Ka Video – बाघ को देखते हुए पेड़ पर चढ़ा तेंदुआ, बाघ भी रह गया दंग 

यहां रहने वाले लोग मवेशी पालते थे, मछली पकड़ते थे और खेती करते थे. Pittman ने कहा कि टीम उन लोगों के व्यवसायों के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक थी, जिन्होंने लगभग 2700 ईसा पूर्व में मधुशाला का उपयोग किया था. 

Source – Internet 

Leave a Comment