Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HometrendingPOST OFFICE : पोस्ट ऑफिस के इस स्किम ने छोड़ा बेंको को...

POST OFFICE : पोस्ट ऑफिस के इस स्किम ने छोड़ा बेंको को भी पीछे आप भी ले सकते है इसका फायदा

पोस्ट प्रोग्राम: आज हम आपके लिए एक नई डाक प्रणाली लेकर आए हैं। इन दिनों लगभग सभी बैंकों ने अपने सेविंग सिस्टम और फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं। हालांकि पोस्ट-ऑपरेटिव कार्यक्रमों के लिए प्रदान किया गया। दूसरी ओर, उन्हें भी सरकार से लाभ की गारंटी मिलती है। तो आइए डाक कार्यक्रमों के बारे में और अधिक विस्तार से बताते हैं।


डाक प्रणाली में निवेश के लाभ
आइए आपको बताते हैं कि इस समय केंद्र सरकार किस पद पर सबसे ज्यादा कार्यक्रम चला रही है। और इसी तरह डाकघर में सावधि जमा को भी बैंकों की तुलना में अधिक लाभ मिलता है। यहां आप एक से 5 साल तक की FD पा सकते हैं, साथ ही पोस्ट ऑफिस प्रोग्राम्स में निवेश करने के और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं पॉइंट्स के बारे में।

  1. यहां निवेश किए गए पैसे की गारंटी भारत सरकार द्वारा दी जाती है, यानी आपका पैसा कभी नहीं डूबेगा।
  2. आप डाकघर की योजनाओं में नकद, चेक या ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा निवेश कर सकते हैं।
  3. आप एक या अधिक FD प्राप्त कर सकते हैं।
  4. 5 साल के लिए FD कराने पर इनकम टैक्स रिटर्न से भी छूट मिलेगी.
  5. आप अपनी FD को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर ट्रांसफर करवा सकते हैं और बैंकों के साथ ऐसा नहीं है।

FD अकाउंट कैसे बनाएं
आपको बताएंगे कि पोस्ट ऑफिस में FD अकाउंट कैसे खोलें? तो आपको बता दें कि डाकघर योजनाओं पर न्यूनतम निवेश की सीमा ₹1000 रखी गई है और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। निवेश करने के लिए, आप चेक या नकद द्वारा भुगतान कर सकते हैं या आप नेट बैंकिंग के माध्यम से धन हस्तांतरित कर सकते हैं। इन सभी तरीकों से आप मेल में FD अकाउंट खोल सकते हैं।


FD के बाद आपको कितना ब्याज मिलेगा?

अब मैं आपको बता दूं। पोस्ट ऑफिस FD से आपको कितना ब्याज मिलेगा. तो मैं आपको बता दूं कि वर्तमान में एफबी पर 3 साल के 7 दिन के प्रवास के साथ सालाना 5.50 ब्याज दरों की पेशकश की जाती है। एफबी पर सालाना 6.70 फीट सी स्टेटमेंट जारी किया जाता है जिसकी अवधि 3 साल से 1 से 5 दिनों तक होती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments