Pomegranate Peel Benefit – दानों जितना ही गुणकारी है इस फल का छिलका, जाने फायदे  

Pomegranate Peel Benefitहमने बचपन से ही हमारे घर वालों  से सुना है की हमें फल खाने चाहिए जो काफी पौस्टिक होते हैं। डॉक्टर भी हमेशा सेहतमंद रहने के लिए फल खाने की सलाह देते हैं। कई बार हम फल खाने के बाद उनके छिलके ऐसे ही फेंक देते हैं।

लेकिन आपको ये बात  जानकर काफी हैरानी होगी की कुछ फलों जितने ही गुणकारी और लाभकारी उनके छिलके भी होते हैं। उन्ही फलों में से एक है अनार जिसके ऐसे तो कई गुण है। 

अनार के छिलकों की उपचारात्मक विशेषताएं कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। इसके एंटीफंगल और एंटीवायरल क्षमताओं के कारण एक औषधि के रूप में काम करते हैं।

अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और मुंहासों के इलाज में मदद कर सकता है, त्वचा को साफ कर सकता है, समय से पहले बूढ़ा होने से रोक सकता है और गले में खराश और खांसी से राहत दिला सकता है। इसलिए अब से अनार के छिलकों को फेंकने की बजाय उनसे नीचे दिए गए DIY को ट्राय करें-

Also Read – MP Wheat Registration – प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर, गेहूं बेचने के लिए शुरू होगा रजिस्ट्रेशन  

अनार के छिलके के फायदे | Pomegranate Peel Benefit

चेहरे की समस्याओं से निजात 

अनार के छिलके में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे, फुंसी और चकत्ते के इलाज के लिए उपयोगी बनाते हैं। छिलका एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है और कीटाणुओं और अन्य बीमारियों की रोकथाम में सहायक है।

जानकार बताते हैं कि अनार के छिलके, जब फेस पैक या फेशियल स्क्रब के रूप में उपयोग किए जाते हैं, तो आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है।

Also Read – Emplyoee Suspended – पटवारी शिक्षक समेत 6 को कलेक्टर ने किया ससपेंड, पाई गई लापरवाही  

त्वचा को रखता है मॉइस्चराइज | Pomegranate Peel Benefit

जानकारों के अनुसार, जब छिलके का अर्क को बीज के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो ये प्रोकोलेजन को बढ़ाता है, कोलेजन को तोड़ने वाले एंजाइम को रोकता है और स्किन को रीवाइव करता है। नतीजतन, यह स्वाभाविक रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों को दूर करता है।

इतना ही नहीं यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन के रूप में कार्य कर सकता है। अनार के छिलके में पाया जाने वाला एलेगिक एसिड त्वचा की कोशिकाओं में तरल पदार्थ को सूखने से रोक सकता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

Also Read – MPPEB MPESB Bharti 2023 – 1979 पदों पर शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया,जाने नियम और पात्रता

होता है भरपूर विटामिन C 

अनार के छिलके में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो हमारे पूरे शारीरिक विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण तत्व है। इसके लिए हम अक्सर महंगी गोलियां और सीरम खरीदते हैं।

पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट | Pomegranate Peel Benefit 

अनार के छिलके में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीडेशन से बचा सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि इसमें वास्कुलोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो हृदय की समस्याओं को रोकने में सहायता करते

एंटी बैक्टीरियल और एंटिफंगल

अनार के छिलके आमतौर पर टूथपेस्ट और टूथ पाउडर में पाए जाते हैं। कहा जाता है कि ये छिलके एंटी बैक्टीरियल और एंटिफंगल गुणों से युक्त होते हैं जो मसूड़े की सूजन, दांत के टूटने और मुंह के छालों के उपचार में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, इसपर अभी और भी शोध हो रहे हैं।

Also Read – Baaz Aur Hiran Ka Video – हिरण के लिए आसमान से आफत बन कर आया बाज, लेकिन फिर पलट गया पासा 

हड्डियों में होता है सुधार | Pomegranate Peel Benefit 

अनार के छिलके हड्डियों के घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, अनार के छिलके के कंसंट्रेशन (अर्क) का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

Source – Internet 

*Note*:Disclaimer – ऊपर दी गई जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है किसी भी तरह के निष्कर्ष  पहुँचने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेलें। 

Leave a Comment