spot_img
HomeAutomobilePetrol VS Electric Scooter :वैसे तो आप लोग ने बहोत स्कूटर देखे...

Petrol VS Electric Scooter :वैसे तो आप लोग ने बहोत स्कूटर देखे होंगे, जानिए कोनसे स्कूटर से होगा बेस्ट

Petrol VS Electric Scooter :वैसे तो आप लोग ने बहोत स्कूटर देखे होंगे, जानिए कोनसे स्कूटर से होगा बेस्ट देश में टू-व्हीलर सेगमेंट में हमेशा भारी मांग रहती है। इस समय देश में इस सेगमेंट के स्कूटर्स की बड़ी बिक्री हो रही है। इस सेगमेंट में गैसोलीन और इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। पेट्रोल स्कूटर्स पर लंबे समय से भरोसा किया जाता रहा है, लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी भी नए हैं और लोग इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं। लेकिन लोग यह तय नहीं कर पाते कि उन्हें कौन सा स्कूटर खरीदना चाहिए। तो आज हम आपको इन दोनों स्कूटर्स के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

Petrol VS Electric Scooter

इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे

जब हम इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदों की बात करते हैं, तो उनका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इन्हें चलाने में बहुत कम खर्च आता है और पेट्रोल पर कोई निर्भरता नहीं होती है। साथ ही ये प्रदूषण भी करते हैं। अन्य लाभों में कम रखरखाव लागत शामिल है और सरकार उनकी खरीद के लिए सब्सिडी भी प्रदान करती है।

गैसोलीन स्कूटर के फायदे

गैसोलीन स्कूटर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनकी कीमत इलेक्ट्रिक स्कूटर से काफी कम होती है। हालांकि, इनसे मुकाबला करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतें धीरे-धीरे गिर रही हैं। गैसोलीन स्कूटर का एक और फायदा यह है कि उन्हें किसी भी समय कहीं भी ले जाया जा सकता है और चार्ज करने के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं होती है, और उन्हें ईंधन भरने के तुरंत बाद संचालित किया जा सकता है। इन्हें ठीक करना और रिपेयर करवाना भी बेहद आसान है।

Petrol VS Electric Scooter :वैसे तो आप लोग ने बहोत स्कूटर देखे होंगे, जानिए कोनसे स्कूटर से होगा बेस्ट

इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान

एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक पेट्रोल स्कूटर की कीमत से बहुत अधिक है। इसे चार्ज करने के लिए देश में पर्याप्त बुनियादी ढांचा भी नहीं है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि उन्हें बहुत लंबी दूरी तक नहीं चलाया जा सकता है और उन्हें चार्ज करने में बहुत समय लगता है, और उन्हें हर जगह चार्ज करना आसान नहीं होता है।

गैसोलीन स्कूटर के नुकसान

पेट्रोल स्कूटर का सबसे बड़ा नुकसान बहुत अधिक परिचालन लागत और बहुत अधिक सेवा लागत भी है। साथ ही ये पर्यावरण को भी प्रदूषित करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular