Pakshiyon Ka Video – पक्षियों के झुंड ने एक साथ बनाई कलाकृति 

वीडियो देख नज़ारे में खो गए लोग 

Pakshiyon Ka Videoपक्षी कई बार आसमान में इतना अद्भुत नजारा बनाते हैं, जिसे देखकर प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा करने का मन करता है। सार्डिनिया के 41 वर्षीय डॉक्टर रॉबर्टो बिदाउ ने इतालवी आसमान की शोभा बढ़ाने वाले एक इसी नजारे को साझा किया है। यह चौंकाने वाला दृश्य हर साल लगभग एक ही समय पर देखने को मिलता है। इस प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर लोग वास्तव में अचरज में पड़ जाते हैं।

  • ये खबर भी पढ़िए : –

आसमान में नजर आई  विशालकाय आकृति | Pakshiyon Ka Video

नवंबर में कैप्चर किए गए इस वीडियो में हजारों मैना एक साथ आसमान में दिखते हैं। पहली नजर में इसे देखकर ऐसा अनुभव होता है, जैसे कोई विशालकाय आकृति आसमान में हिलोरे मार रही हो या फिर कोई बड़ा सा जीव आसमान में अपने करतब दिखा रहा हो। हजारों मैना एक साथ चलते हुए एक अद्वितीय और बहुत सुंदर आकृति बनाते हैं, जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। हवा में एक साथ लहराते हुए हजारों मैना के झुंड को देखने के लिए लोग साल भर का इंतजार करते हैं।

सूर्यास्त के समय आते हैं पक्षी 

वीडियो शेयर करने वाले रॉबर्टो बिदाउ ने द गार्जियन को बताया कि पक्षी सूर्यास्त के समय शहर में आते हैं और पेड़ों पर आराम करते हैं। वे उत्तर से दक्षिण की ओर मुड़ रहे हैं, शरद ऋतु में Sassari पहुंचते हैं और ढेरों लोग उन्हें देखते हैं।

कारण बना हुआ है पहेली | Pakshiyon Ka Video 

द गार्जियन के अनुसार, इसका वास्तविक कारण एक पहेली बना हुआ है, और दो मुख्य सिद्धांत बताते हैं कि यह उनकी जीवित रहने की रणनीति का हिस्सा होता है। पहले सिद्धांत के अनुसार, पक्षियों का बड़ा झुंड गर्मी को संभालने में मदद करता है। दूसरा सिद्धांत यह बताता है कि वे हवाई शिकारियों से बचने के लिए ऐसा करते हैं।

Source – Internet  
  • ये खबर भी पढ़िए : –