Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeबैतूलPainting : बच्चों को रचनात्मकता से जोडऩा आरडी की सराहनीय पहल :...

Painting : बच्चों को रचनात्मकता से जोडऩा आरडी की सराहनीय पहल : सांसद

मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी एक प्रयास अभियान का स्टेडियम से हुआ शुभारंभ

बैतूल – बच्चों में रचनात्मकता कूट-कूटकर भरी हुई होती है। लेकिन बच्चों को मंच उपलब्ध नहीं हो पाने की वजह से उनकी प्रतिभा बाहर नहीं आ पाती है। बच्चों को रचनात्मकता से जोडऩे आरडी पब्लिक स्कूल द्वारा जो पहल की गई है वह सराहनीय है। उक्त उद्गार बैतूल-हरदा-हरसूद लोक सभा क्षेत्र के सांसद दुर्गादास उइके ने शुक्रवार को लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आरडी पब्लिक स्कूल के ”मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी एक प्रयास” एवं नगर पालिका के ”आओ फिर एक बदलाव करें, बैतूल का कोना-कोना साफ करें” अभियान का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए।

सांसद श्री उइके ने कहा कि हमारा जिला आदिवासी है। यहां की लोक संस्कृति की एक अपनी विशेष पहचान है। दीवारों की रंगाई-पुताई कर उन पर बच्चों द्वारा चित्रांकन करने से लोक परंपराओं को सीखने का बच्चों और युवाओं को अवसर मिलेगा। आरडी स्कूल की यह अच्छी पहल है।

हम सभी का योगदान जरूरी: डॉ. पंडाग्रे

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे ने कहा कि हम विदेशों की स्वच्छता को पसंद करते हैं और यहां आकर गंदगी करते हैं। स्वच्छता के इस कार्य में हम सभी का योगदान होना चाहिए। उन्होंने आरडी की पहल और बच्चों के योगदान के लिए धन्यवाद भी दिया।

शहर को बनाए सुंदर: कलेक्टर

बच्चों को संबोधित करते हुए कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने कहा कि शहर को सुंदर बनाने में हम सभी को योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अत्यधिक गर्मी पड़ रही है इसलिए बच्चे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कैप लगाकर अपने आप को सुरक्षित रखते हुए ड्राइंग करें।

आरडी की ओर से शहरवासियों को है सौगात: रितु खंलडेवाल

कार्यक्रम के दौरान आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती रितु खण्डेलवाल ने कहा कि मुझे हर्ष की अनुभूति हो रही है। यह इसलिए क्योंकि शिक्षा और डिग्री के आगे भी बहुत कुछ है। बच्चों की में समझ पैदा कर उन्हें प्लेटफार्म देने का कार्य आरडी स्कूल कर रहा है ताकि बच्चे अपनी कला के माध्यम से विचारों को दीवारों पर उकेर सकें। इससे जहां शहर की दीवारें सुंदर दिखाई देंगी वहीं बच्चों में रचनात्मक विकास भी होगा। आरडी पब्लिक स्कूल की ओर से शहरवासियों के लिए यह सौगात हैं।

रूचि अनुसार स्कूल दे रहा प्लेटफार्म

कला गुरू श्रीणिक जैन ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आरडी पब्लिक स्कूल बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। इससे जहां शहर की दीवारों की तस्वीर बदल जाएगी वहीं बच्चों को भी अपनी कला, शौक को निखार लाने का अवसर मिलेगा। स्कूल का प्रयास है कि बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार अवसर मिले यही स्कूल प्रबंधन का प्रयास है।

100 बच्चे प्रतिदिन करेंगे 3 घंटे चित्रकला

पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल ने बताया कि शहर की दीवारों को आकर्षक चित्रकला से सुसज्जित करने के लिए आरडी पब्लिक स्कूल के 100 बच्चे प्रतिदिन प्रात: 7 बजे से लेकर प्रात: 10 बजे तक तीन घंटे चित्रकारी करेंगे। यह आयोजन 20 दिनों तक किया जाएगा। बच्चों को शहर के विभिन्न स्थानों पर लाने और ले जाने की व्यवस्था आरडी पब्लिक स्कूल की रहेगी।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर मंच पर उपस्थित अतिथि सांसद दुर्गादास उइके, विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल, कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस, भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला, नगर पालिका सीएमओ अक्षत बुंदेला, आरडी स्कूल की संचालक श्रीमती रितु खण्डेलवाल, अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अबिजर हुसैन, आरडी स्कूल के प्राचार्य हेमंत मेहर, कला गुरू श्रीणिक जैन, नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में आरडी पब्लिक स्कूल के बच्चे मौजूद थे। अतिथियों का बच्चों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments