Sunday, October 2, 2022
spot_img
Hometrendingonline पेमेंट करते समय ध्यान दे इन सब बातो का नहीं तो...

online पेमेंट करते समय ध्यान दे इन सब बातो का नहीं तो सकता है नुकशान।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) अब कहां उपयोग नहीं किया जाता है? इसकी मदद से आजकल डिजिटल रूप में पैसे लेना और देना बहुत आसान हो गया है। हालांकि, हर अच्छी चीज अपने साथ कुछ कमियां लेकर आती है। इसी तरह जैसे-जैसे UPI ने जीवन को आसान बनाया है, वैसे-वैसे घोटालों के जरिए ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ठगी करने वाले नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं।
ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। यूजर्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो वे आसानी से इन घोटालों में पड़ जाएंगे। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जो आपको UPI माध्यम का उपयोग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

लेन-देन करने से पहले UPI आईडी की पुष्टि करे


लेन-देन करने से पहले UPI आईडी की पुष्टि करें
कोई भी भुगतान करने से पहले अपनी UPI आईडी को दो बार सत्यापित करें। इसलिए जब भी आपको पैसे मिलें तो हमेशा सही UPI ID किसी और के साथ शेयर करें। इसकी मदद से आप गलत लेन-देन से बच सकते हैं और किसी और को पैसे भेज सकते हैं।

यूपीआई पिन भूलकर भी शेयर न करें


यूपीआई पिन भूलकर भी शेयर न करें
हमेशा ध्यान रखें कि अपना 6 या 4 अंकों का यूपीआई पिन किसी के साथ साझा न करें। कई बार धोखेबाज खुद को बैंकर बताकर आपसे पिन, ओटीपी, पासवर्ड आदि सहित आपके कार्ड / बैंक खाते का विवरण मांगते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी ऐसी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

एक से अधिक UPI ऐप के इस्तेमाल से बचें


एक से अधिक UPI ऐप के इस्तेमाल से बचें
वैसे तो UPI के लिए बहुत सारे ऐप हैं। लेकिन सभी ऐप्स को इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए, एकाधिक UPI ऐप्स का उपयोग करके गलती करने से पहले एकल UPI आईडी का उपयोग करना बेहतर है।
असत्यापित लिंक न खोलें
आप अपने फोन पर एसएमएस, व्हाट्सएप या ईमेल के जरिए फर्जी लिंक प्राप्त कर सकते हैं। उन लिंक्स पर क्लिक करने से बचें जो सत्यापित नहीं हैं या यदि उनमें कुछ गलत लगता है, तो उन्हें खोलने के बजाय हटा दें।

online पेमेंट करते समय ध्यान दे इन सब बातो का नहीं तो सकता है नुकशान।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments