Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HometrendingNikaye Chunav : नगरपालिका चुनाव में चौथे स्थान पर पहुंची कांग्रेस-भाजपा 

Nikaye Chunav : नगरपालिका चुनाव में चौथे स्थान पर पहुंची कांग्रेस-भाजपा 

मुलताई नपा में कांग्रेस की दिग्गज नेत्रियों की करारी हार

बैतूल{Nikaye Chunav} – नगर पालिका परिषद मुलताई के 15 वार्डों में मतगणना के बाद भाजपा को बहुमत मिलता दिखा है। 15 में से 9 वार्डों में भाजपा के उम्मीदवार पार्षद बने हैं। वहीं 6 सीटों पर कांग्रेस को संतोष करना पड़ा। लेकिन चुनाव परिणामों की समीक्षा करें तो नगर पालिका में दोनों राष्ट्रीय पार्टियों को कई स्थानों पर निर्दलियों के कारण तीसरे और चौथे स्थान पर जाना पड़ा। वैसे भी मुलताई विधानसभा सीट से कई दफा निर्दलीय उम्मीदवार विधायक निर्वाचित हो चुका है।

कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मंत्री के वार्ड से कांग्रेस हारी

कांग्रेस के विधायक एवं 15 महीने तक कमलनाथ सरकार में केबीनेट मंत्री रहे सुखदेव पांसे के वार्ड क्रं. 15 इंदिरा गांधी वार्ड से भी कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव हार गया है। इस वार्ड से भाजपा ने पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष एवं कुंबी समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति डॉ. जीए बारस्कर को अंतिम समय में टिकट दी थी। यहां से कांग्रेस ने सरफराज को मैदान में उतारा था लेकिन डॉ. बारस्कर 6 वोट से चुनाव जीत गए। उन्हें 359 वोट मिले। इस वार्ड से 6 रूष्ट मतदाताओं ने नोटा में वोट डाला। यदि ये मतदाता कांग्रेस को वोट देते तो सिक्का उछालकर निर्णय होता।

इन्होने कांग्रेस को पछाड़ा तीसरे और चौथे पर

नगर पालिका परिषद मुलताई में वार्ड क्रं. 3 भगत सिंह से भाजपा की वरिष्ठ नेत्री श्रीमती वर्षा गढ़ेकर 572 वोटों के बड़े अंतर से चुनाव जीती हैं। इस वार्ड में निकटतम प्रतिद्वंदी के रूप में निर्दलीय रश्मि वराठे रहीं। इस वार्ड से कांग्रेस की घोषित उम्मीदवार का फार्म रिजेक्ट हो गया था इसलिए एकतरफा चुनाव में वर्षा गढ़ेकर को नगर में सर्वाधिक मतों से चुनाव जीती हैं। वार्ड नंबर 4 सुभाष वार्ड से भाजपा के एक और दिग्गज नेता पंजाबराव चिकाने 154 वोटों के बड़े अंतर से चुनाव जीते हैं। इस वार्ड से इनके निकटम प्रतिद्वंदी के रूप में निर्दलीय प्रत्याशी संतोष कामठी रहे। तीसरे स्थान पर भी निर्दलीय माया नानचू अग्रवाल एवं चौथे पर कांग्रेस की घोषित उम्मीदवार श्रीमती राजरानी परिहार रही। नपा के वार्ड क्रं. 13 अम्बेडकर वार्ड से भाजपा की शिल्पा मनीष शर्मा ने 106 वोटों के अंतर से निर्दलीय रामकली पंवार को चुनाव हराया है। इस वार्ड से कांग्रेस ने पूर्व नपाध्यक्ष की पत्नी श्रीमती सुनीता यादव को टिकट दी थी। लेकिन वे तीसरे स्थान पर रहीं।

इन्होने भाजपा को भेजा तीसरे और चौथे पर 

वार्ड नंबर 10 आजाद वार्ड से कांग्रेस की की शाजिदा बेगम चुनाव जीती हैं। इन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय मीना पंडोले को 353 वोटों के बड़े अंतर से हराया है। यहां भाजपा प्रत्याशी श्रीमती मीना मोहन साहू तीसरे स्थान पर रही। नपा के वार्ड क्रं. 11 पटेल वार्ड से कांग्रेस के सुरेश पौनीकर 389 वोट लेकर चुनाव जीते हैं। श्री पौनीकर ने 61 वोट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय लोकेश फरकाड़े को चुनाव हराया है। इस वार्ड से तीसरे स्थान पर निर्दलीय बंशीलाल रहे। भाजपा के अधिकृत उम्मीदवार रमेश कड़वे चौथे स्थान पर रहे। यह वार्ड अभी तक मुलताई नगर पालिका के अध्यक्ष रहे भाजपा के दिग्गज नेता हेमंत शर्मा का वार्ड है।

वार्ड बदलना कांग्रेस की सुनीता यादव को पड़ा भारी

मुलताई नगर के दिग्गज और जुझारू नेता रहे स्व. रवि यादव की पत्नी श्रीमती सुनीता यादव वार्ड क्रं. 01 ताप्ती वार्ड में निवास करती हैं लेकिन उन्हें कांग्रेस पार्टी ने वार्ड क्रं. 13 अम्बेडकर वार्ड से चुनाव लड़वाया था। जहां वे तीसरे स्थान पर रही हैं। चुनाव के कुछ दिन पूर्व ही इनके पुत्र लोकेश यादव जो जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष थे ने भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस ज्वाईन की थी। इस वार्ड से जीतने वाली भाजपा उम्मीदवार शिल्पा शर्मा को 536, द्वितीय रही निर्दलीय रामकली पंवार को 430 एवं कांग्रेस की सुनीता यादव को मात्र 144 वोट मिले हैं।

वार्ड बदलने से चौथे नंबर पर पहुंची श्रीमती परिहार

वार्ड क्रं. 02 तिलक वार्ड की निवासी एवं वरिष्ठ समाजसेवी कांग्रेस नेत्री श्रीमती राजरानी परिहार को कांग्रेस ने वार्ड क्रं. 4 सुभाष वार्ड से चुनाव लड़वाया लेकिन उन्हें भी वार्ड बदलना भारी पड़ा। इस वार्ड से भाजपा के पंजाबराव चिकाने 361 वोट लेकर चुनाव जीत गए। द्वितीय स्थान पर निर्दलीय संतोष कामठी को 360 मत मिले। तीसरे स्थान पर ही माया नानचू अग्रवाल को 164 एवं चौथे स्थान पर रही कांग्रेस की श्रीमती राजरानी परिहार को 145 वोट मिले।

भाजपा के रमेश कड़वे चौथे स्थान पर

वार्ड नम्बर 11 पटेल वार्ड से भाजपा की इतनी बुरी गत हुई कि यहां से भाजपा उम्मीदवार चौथे स्थान पर पहुंच गया। और इस वार्ड से कांग्रेस के सुरेश पौनीकर 61 वोट से चुनाव जीत गए। दूसरे स्थान पर निर्दलीय लोकेश फरकाड़े, तीसरे स्थान पर निर्दलीय बंशीलाल और चौथे पर भाजपा के अधिकृत उम्मीदवार रमेश कड़वे रहे। क्षेत्र के राजनीतिक समीक्षकों का कहना है कि यदि यहां भाजपा द्वारा टिकिट बदली जाती तो पार्टी की इतनी बुरी गत नहीं होती।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments