Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HomeबैतूलNavratri : छिन्नमस्तिका माता मंदिर में हुआ हवन-पूजन, भंडारा

Navratri : छिन्नमस्तिका माता मंदिर में हुआ हवन-पूजन, भंडारा

बैतूल (सांध्य दैनिक खबरवाणी) – चैत्र नवरात्र के पावन पर्व के अवसर पर आज सदर काशीतालाब के समीप स्थित छिन्नमस्तिका माता मंदिर में हवन पूजन के उपरांत भण्डारा प्रसादी का कार्यक्रम शुरू हुआ।

नवरात्र के नौ दिन मंदिर में हवन संपन्न हुआ एवं आज पूर्णाहूति के उपरांत कन्याओं को प्रसादी के उपरांत भण्डारा प्रारंभ हुआ।

श्री सिद्ध दसमहाविद्या श्रीश्री छिन्नमस्तिका मातेश्वरी पंजीकृत ट्रस्ट के अध्यक्ष नवनीत गर्ग ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नवरात्र के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए और प्रसादी ग्रहण की।

गौरतलब है कि देश में छिन्नमस्तिका मातेश्वरी मूर्ति के रूप में सबसे पहले झारखण्ड राज्य की राजधानी रांची से लगभग 80 किमी. दूर रामगढ़ जिले में रजरप्पा में स्थापित हुई थीं। जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के बैतूल जिला मुख्यालय पर छिन्नमस्तिका मातेश्वरी मूर्ति के रूप में यह दूसरा मंदिर है। पंडित आनंद अग्रवाल ने बताया कि मंदिर में पूरे विधि विधान से ज्योत, ज्वारे एवं सभी पीठों की स्थापना की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि हजारों साल पहले राक्षसों एवं दैत्यों से मानव और देवता आंतकित थे तब माता पार्वती(शक्ति) का छिन्नमस्तिका के रूप में अवतरण हुआ था। माता का दूसरा नाम प्रचंड चंडिका भी है। ट्रस्ट के सचिव निखिल अग्रवाल ने बताया कि ट्रस्ट में शहर के धर्मावंलबियों में पंडित बिंदेश तिवारी, राम भार्गव, प्रफुल्ल पाल, अम्बेश बलुवापुरी, अन्नू जसूजा, हेमंत मालवी, महेश पांडे, नारायण मालवी, निलेश अग्रवाल, पं. अखिलेश परसाईं शाहपुर, प्रवीण गर्ग, पवन हरिओम अग्रवाल, राज सिंह पिंटू परिहार, लोकेश पगारिया, जित्तू साहू शामिल है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments