HometrendingMPPEB MPESB Bharti  - उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 5000 से अधिक...

MPPEB MPESB Bharti  – उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 5000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती  

MPPEB MPESB BhartiMPPEB प्रदेश का सबसे बड़ा एग्जामिनेशन बोर्ड है जिसके अंतर्गत कई महत्वपूर्ण विभागों के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। हाल ही में MPPEB ने पटवारी के पदों पर भर्ती निकाली थी जिसके लिए परीक्षा भी 15 मार्च से शुरू होने वाली है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने इसी साल प्रदेश में 1 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियों की घोषणा की थी जिसके बाद प्रदेश में सभी रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज कर दी गई है |

जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार वन विभाग के लिए 5274 वनरक्षकों की भर्ती करने जा रही है, इसके लिए कर्मचारी चयन मंडल को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है। संभावना जताई जा रही है कि आयोग द्वारा इसका नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है।

जल्द पूरी होगी प्रक्रिया | MPPEB MPESB Bharti 

यह पहला मौका होगा जब मध्य प्रदेश में पहली बार वनरक्षकों के सभी खाली पद भरे जाएंगे। वन विभाग ने कर्मचारी चयन मंडल को भेजे गए प्रस्ताव में 5 हजार 274 पदों पर वनरक्षकों नियुक्ति की बात कही है। साथ ही कहा है कि आने वाले 3 महीनों में यानी मानसून से पहले यह भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

संभावना जताई जा रही है कि चयन मंडल आने वाले तीन महीनों में चयन परीक्षा आयोजित कर परिणाम जारी कर सकता है। वनरक्षकों की नियुक्ति से संरक्षित क्षेत्र (टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क एवं अभयारण्य) और सामान्य वनमंडल में वन्यप्राणियों एवं जंगल की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार आएगा।खबर है कि संरक्षित क्षेत्र (टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क एवं अभयारण्य) और सामान्य वनमंडल में वन्यप्राणियों एवं जंगल की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 5274 फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती किया जाना सुनिश्चित किया गया है,इसके लिए डिपार्टमेंट की ओर से MPESB को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

ये है राज्य सरकार की तैयारी | MPPEB MPESB Bharti 

  1. बता दे कि बीते दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एमपी में एक लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा है। इसके बाद से ही सभी विभाग खाली पदों की जानकारी राज्य सरकार को भेज रहे है, इसी क्रम में वन विभाग ने भी खाली पदों की जानकारी भेजी थी, जिस पर मप्र शासन ने मंजूरी दे दी है और अब भर्ती प्रक्रिया के लिए मंडल को प्रस्ताव भेजा है।
  2. शिवराज सरकार का लक्ष्य अगस्त 2023 तक प्रदेश में सवा लाख कर्मचारी नियुक्त करने का है।वही स्कूल शिक्षा विभाग में 45 हजार 767, स्वास्थ्य विभाग में 14313, जनजातीय कार्य विभाग में 7780, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में 2220, पशुपालन विभाग में 1794, वाणिज्यिक कर विभाग में 1311, आयुष विभाग में 1290, वित्त विभाग में 1133, राजस्व विभाग में 968, श्रम विभाग में 762, लोक निर्माण विभाग में 750, महिला-बाल विकास विभाग में 588 और जेल विभाग में 575 पद खाली हैं।
  3. इन पदों पर अगस्त तक नियुक्ति हो जाएगी। शेष रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगस्त 2023 तक पूरी कर ली जाएगी। खबर है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद से अब तक 90 हजार खाली पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाले जा चुके हैं। इनमें से अभी तक छह चयन परीक्षाएं कराई जा चुकी हैं।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular