HometrendingMP Congress - कमलनाथ को हटा कर जित्तू पटवारी बनाया प्रदेश कांग्रेस...

MP Congress – कमलनाथ को हटा कर जित्तू पटवारी बनाया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

दो नेताओं को सौंपी गई नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी

MP Congress – मध्यप्रदेश में एक ठोस हार के बाद, कांग्रेस में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ है। प्रदेश अध्यक्ष पद से कमलनाथ को हटा दिया गया और जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही, आदिवासी नेता उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष चुना गया है, जो गंधवानी से विधायक हैं। नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जीतू पटवारी को चयन किया गया है, जबकि हेमंत कटारे को कांग्रेस उप-नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है।

जित्तू पटवारी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

जीतू पटवारी की बात करें तो उनकी गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में होती है। 2013 और 2018 में, उन्होंने लगातार इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। कमलनाथ सरकार के दौरान, उन्होंने मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के कैबिनेट मंत्री का कार्य निभाया था। 2023 के चुनाव में उन्होंने हार का सामना किया, लेकिन पार्टी ने उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है।

उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष

इस बार कांग्रेस ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी आदिवासी नेता उमंग सिंघार को सौंपी है। उमंग सिंघार अक्सर अपने बयानों के लिए चर्चा में होते हैं, लेकिन आदिवासी बेल्ट में उनका प्रभाव प्रशंसनीय है। इसलिए, उन्होंने चौथी बार गंधवानी विधानसभा से चुनाव जीता है। वह मध्य प्रदेश कांग्रेस की कद्दावर महिला नेत्री दिवंगत जमुना देवी के भतीजे भी हैं और यह भी महत्वपूर्ण है कि जमुना देवी ने मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाई

हेमंत कटारे उप नेता प्रतिपक्ष

आज, कांग्रेस ने हेमंत कटारे को मध्य प्रदेश विधानसभा के उप नेता प्रतिपक्ष में नियुक्त किया है। हेमंत कटारे, मप्र के पूर्व गृह मंत्री सत्यदेव कटारे के बेटे हैं और उनके पिता भी पहले नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं, जो 9 जनवरी 2014 से 20 अक्टूबर 2016 तक इस पद पर थे।(साभार)

RELATED ARTICLES

Most Popular