MP Congress – कांग्रेस के बैनर में पहले छोड़े फिर जोड़े

प्रदेशाध्यक्ष को वरिष्ठों के सम्मान में बदलना पड़ रहा फ्लैक्स

MP Congressभोपाल(ब्यूरो) विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के स्थान पर युवा नेता एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष मनोनीत किया था। वहीं नेता प्रतिपक्ष की बागडोर भी सात बार के जीते विधायक गोविंद सिंह की जगह पूर्व मंत्री एवं युवा आदिवासी चेहरा उमंग सिंघार को सौंप दी थी।

जीतू पटवारी ने चार्ज लेते ही प्रदेश कांग्रेस की व्यवस्था में काफी परिवर्तन किया। इसी के साथ कांग्रेस कार्यालय के मुख्य हाल में जहां प्रदेश कांग्रेस की प्रमुख बैठकें एवं पत्रकारवार्ता आयोजित होती है वहां मंच पर लगने वाले बैनर पर भी चेहरे बदल गए थे। इसी दौरान कई बार मंच पर लगने वाले इस बैनर की फोटो बदलते रहे हैं और अब वर्तमान में लगे बैनर पर सभी पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के फोटो दिखाई दे रहे हैं। कांग्रेस को जानने वाले राजनैतिक समीक्षकों का यह कहना है कि यह सब कांग्रेस उन दिग्गज नेताओं और उनके समर्थकों का नए प्रदेश अध्यक्ष पर दबाव है जिनका फोटो इन बैनरों पर से हटाया गया था।

सबसे पहले हटे थे कमलनाथ-दिग्विजय के फोटो | MP Congress

जीतू पटवारी ने 16 दिसम्बर 2023 प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही मुख्य हाल का पोस्टर चेंज करवाया था जिसमें पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठतम नेता और विधानसभा चुनाव तक कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री के एकमात्र दावेदार कमलनाथ का फोटो गायब हो गया था। इसी तरह से कांग्रेस के वर्तमान राष्ट्रीय महासचिव, राज्यसभा सदस्य, पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिग्विजय सिंह का भी फोटो नहीं था। और उनके स्थान पर जीतू पटवारी और रणदीप सुरजेवाला का फोटो दिखाई दिया था। इसको लेकर खबरवाणी ने 26 दिसम्बर 2023 को खबर भी प्रकाशित की थी।

फिर बदला पोस्टर पर चेहरा

एक बार फिर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगे मुख्य पोस्टर में चेहरे बदल गए। और इसमें कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी रणदीपसिंह सुरजेवाला की जगह नए प्रभारी जितेंद्र सिंह भंवर का फोटा लगा। साथ ही मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए पूर्व मंत्री उमंग सिंघार का फोटो भी जुड़ गया। बाकी पांच फोटो मल्लिार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और जीतू पटवारी का यथावत रहा। इस बार पोस्टर में फोटो बदलने के कारण प्रभारी बदलना कारण शामिल था।

अब लगे बैनर में दिखे नए चेहरे | MP Congress

हाल ही में प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में प्रदेश के सभी जिलों के कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में बैतूल जिला कांग्रेस शहर अध्यक्ष सुनील गुड्डू शर्मा ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगे मुख्य बैनर पर कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के फोटो ना होने का मुद्दा उठाया था। बताया जा रहा है कि इसको लेकर सुनील शर्मा और जीतू पटवारी में थोड़े मतभेद भी दिखाई दिए थे।

लेकिन सुनील शर्मा द्वारा इस मुद्दे को उठाने के बाद बैठक में उपस्थित कई कमलनाथ समर्थकों ने भी इस बात का समर्थन किया और अब वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगाए गए नए बैनर में सभी पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के फोटो जुड़ गए हैं जिनमें कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया और अरूण यादव शामिल है। इस तरह से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने प्रदेश कांग्रेस के लगभग सभी गुटों के प्रमुख नेताओं को सम्मान देने का प्रयास किया है।