Tuesday, August 9, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशMP Board Results : आज जारी होंगे 10 वी -12 वी के...

MP Board Results : आज जारी होंगे 10 वी -12 वी के रिजल्ट, अपना परिणाम देखने के लिए चैक करें इन लिंक पर

एमपी बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार शुक्रवार को खत्म होगा। आज दोपहर में ठीक 1 बजे बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट (MP board result) घोषित किया जाएगा। दूसरी ओर मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार सिंगल क्लिक पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं, 12वीं के ऑनलाइन रिजल्ट घोषित करेंगे। इसके साथ ही हायर सेकेण्डरी (व्यावसायिक), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई), शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि मुख्य परीक्षा 2022 के परीक्षा परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। (MP board result)

परीक्षा परिणामों को लेकर छात्र-छात्राओं को जहां खासी उत्सुकता है वहीं बहुत से विद्यार्थियों को इस बात की चिंता भी है कि वे अपना रिजल्ट कहां और कैसे देखें। उन बच्चों को अब चिंता करने की जरा भी जरूरत नहीं है। हम बता दें कि रिजल्ट जानने के लिए यहां-वहां भटकने की जरा भी जरूरत नहीं है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा विभिन्न वेबसाइट और पोर्टलों पर ऑनलाइन रिजल्ट उपलब्ध कराया जा रहा है। जिन पर रोल नंबर डाल कर बच्चे अपना रिजल्ट (MP board result) जान सकते हैं। ‘बैतूल अपडेट’ द्वारा बच्चों की समस्या का हल करने के लिए वे सभी लिंक यहां उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह लिंक नीचे दी गई हैं। बच्चे अपनी सुविधा के अनुसार उनमें से किसी भी लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट जान सकते हैं।

  1. www.mpresults.nic.in
  2. https://mpbse.mponline.gov.in
  3. www.mpbse.nic.in
  4. www.jagranjosh.com
  5. www.news18.com
  6. www.hindi.news18.com
  7. www.livehindustan.com
  8. www.hindustantimes.com
  9. www.examresults.net/mp

(नोट : इन सभी वेबसाइट्स की जानकारी मंडल द्वारा ही उपलब्ध कराई गई है)

यदि वेबसाइट से रिजल्ट जानने में कोई परेशानी आ रही हो तो आप मोबाइल ऐप्स से भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं। MOBILE APPS पर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको Google Play Store पर MPBSE MOBILE App अथवा MP Mobile App Download करना होगा। इसके बाद Know Your Result का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक (Roll Number) तथा आवेदन क्रमांक प्रविष्ट ( submit) करना होगा। इतना करते ही परीक्षा परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा।

हेल्पलाइन नंबर जारी

एमपीबीएसई ने रिजल्ट घोषित होने के पहले स्टूडेंट्स के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। ये टोल फ्री है और इस पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक कॉल किया जा सकता है। ये नंबर 18002330175 है। इस पर कॉल करके बच्चे अपनी रिजल्ट संबंधी जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments