Monsoon 2024 | देश में मानसून की दस्तक कब, जाने IMD का पूर्वानुमान

सामान्य तारीख से एक दिन पहले दे सकता है दस्तक

Monsoon 2024इस वर्ष मानसून सामान्य तारीख से एक दिन पहले केरल पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई को मानसून केरल में दस्तक देगा। आमतौर पर केरल में मानसून 1 जून को आता है। बुधवार देर रात मौसम विभाग ने यह अनुमान जारी किया, जिसमें 4 दिन पहले या बाद में आने की संभावना जताई गई है। यानी मानसून 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी आ सकता है।

विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह पर मानसून 19 मई को ही पहुंच सकता है, जबकि सामान्यतः यहां मानसून 21 मई को आता है। पिछले साल भी मानसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को पहुंचा था, लेकिन केरल में 9 दिन की देरी से 8 जून को आया था।

दो प्रमुख पैटर्न | Monsoon 2024

क्लाइमेट (जलवायु) के दो प्रमुख पैटर्न होते हैं: अल नीनो और ला नीना। पिछले साल अल-नीनो सक्रिय था, लेकिन इस साल अल-नीनो की स्थिति इस हफ्ते समाप्त हो गई है। अब अगले तीन से पांच हफ्तों में ला-नीना की परिस्थितियां बनने की संभावना है। पिछले साल अल-नीनो के कारण सामान्य से कम, केवल 94% बारिश हुई थी। वहीं, 2020 से 2022 के दौरान ला-नीना ट्रिपल डिप के समय क्रमशः 109%, 99%, और 106% बारिश दर्ज की गई थी।

ला नीना और अल नीनो क्या हैं | Monsoon 2024

अल नीनो: इस स्थिति में समुद्र का तापमान 3 से 4 डिग्री तक बढ़ जाता है। इसका प्रभाव आमतौर पर हर 10 साल में दो बार होता है। इससे अधिक बारिश वाले क्षेत्रों में कम बारिश और कम बारिश वाले क्षेत्रों में अधिक बारिश होती है।

ला नीना: इसमें समुद्र का पानी तेजी से ठंडा हो जाता है। इसका असर वैश्विक मौसम पर पड़ता है, जिससे आसमान में बादल छा जाते हैं और अच्छी बारिश होती है।Source Internet